‘SBI अकाउंट हो जाएगा Block…’ अगर ऐसा मैसेज आए तो घबराएं नहीं, सरकार ने जारी की चेतावनी

'SBI account will be blocked...' If you get such message then don't panic, government issued warning
'SBI account will be blocked...' If you get such message then don't panic, government issued warning
इस खबर को शेयर करें

पिछले साल के अंत में, सरकारी विभाग ने सभी भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के अकाउंट धारकों को एक फर्जी SMS वाले स्कैम के बारे में चेतावनी दी थी. ये SMS SBI बैंक की तरफ से भेजा हुआ लग रहा था, पर असल में फर्जी था. इस SMS में धमकी दी जा रही थी कि अगर आप SMS में दिए गए लिंक पर क्लिक करके अपना PAN कार्ड अपडेट नहीं कराते हैं तो आपका SBI YONO अकाउंट ब्लॉक कर दिया जाएगा.

PIB Fact Check की चेतावनी

पिछले साल के अंत में, सरकार के एक फैक्ट चेक विभाग (PIB Fact Check) ने भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के अकाउंट धारकों को सावधान किया था. उन्हें फर्जी SMS से बचने के लिए कहा गया था. दरअसल, कुछ लोगों को ऐसे SMS आ रहे थे जो SBI बैंक की तरफ से भेजे होने का दिखावा कर रहे थे. इन फर्जी SMS में लिखा था कि अगर आप अपना PAN कार्ड अपडेट नहीं कराएंगे तो आपका SBI YONO अकाउंट ब्लॉक कर दिया जाएगा. ये SMS पूरी तरह से फर्जी थे.
भारत सरकार ने एक बार फिर से Android और iPhone यूजर्स को खतरनाक ऐप्स के बारे में आगाह किया है. ये वो ऐप्स हैं जो लोगों के बैंक अकाउंट से पैसे चुरा लेते हैं. इन ऐप्स की जानकारी गृह मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहे साइबर सुरक्षा जागरूकता प्लेटफॉर्म ‘सायबर दोस्त’ पर दी गई है.

Cyberdost ने किया ट्वीट

भारतीय सरकार ने लोगों को यूनियन बैंक के फर्जी ऐप से सावधान रहने के लिए चेतावनी दी है. इस फर्जी ऐप का नाम Union-Rewards.apk है. यह ऐप असली यूनियन बैंक ऐप की नकल करता है और लोगों को उपहार देने का झांसा देता है. भारत सरकार के साइबर सुरक्षा अकाउंट Cyberdost ने ट्वीट कर लोगों को आगाह किया है कि नकली ऐप्स से सावधान रहें. उन्होंने हैशटैग #CyberSafeIndia #CyberAware #StayCyberWise #I4C #MHA #fraud #newsfeed का भी इस्तेमाल किया है.

फेक स्टॉक ट्रेडिंग ऐप्स
चिंताजनक बात है कि फर्जी स्टॉक ट्रेडिंग ऐप्स तेजी से लोगों को फंसा रहीं हैं. देशभर में कई बेगुनाह लोगों को इन ऐप्स के चलते लाखों रुपये का नुकसान हुआ है. भारत सरकार की साइबर सेल ने iPhone यूजर्स को भी ऐसे ही एक फर्जी स्टॉक ट्रेडिंग ऐप “Group-S” के बारे में आगाह किया है. जालसाजी करने वाला ये ऐप आपके पैसे चुरा सकता है. सावधान रहें.