अभी अभीः भूकंप के तेज झटकों से कांपी धरती, सुनामी का अलर्ट, जानें कहा कितना असर

Just now: Earth trembled due to strong tremors of earthquake, Tsunami alert, know how much effect
इस खबर को शेयर करें

Indonesia Earthquake: इंडोनेशिया में सुमात्रा (Sumatra) आईलैंड के इर्स्टन हिस्से में मंगलवार (25 अप्रैल) को 7.3 तीव्रता का भूकंप आया है. इसके बाद इंडोनेशिया की भूभौतिकी एजेंसी (BMKG) ने सुनामी की चेतावनी भी जारी की है. यूरोपियन-मेडिटेरेनियन सिस्मोलॉजिकल सेंटर (EMSC) ने पहले भूकंप की तीव्रता 6.9 आंकी थी.

इंडोनेशिया देश के मौसम विभाग ने कहा कि भूकंप का केंद्र धरती के नीचे 84 किलोमीटर अंदर मापी गई है. भू वैज्ञानिकों ने बताया कि इसके वजह से सुनामी आने की भी संभावना है. भूकंप के बाद एजेंसी ने स्थानीय अधिकारियों से प्रभावित क्षेत्र के पास रहने वाले लोगों को तुरंत तट से दूर रहने का निर्देश देने को कहा है.

सुमात्रा की राजधानी पडांग में भूकंप के झटके
इंडोनेशिया के मौसम विज्ञान विभाग के प्रवक्ता अब्दुल मुहरी ने देश की आपदा न्यूनीकरण एजेंसी के हवाले से जानकारी दी कि हम लोग सुमात्रा के पश्चिमी तट से दूर, वहां पर मौजूद नजदीकी आइलैंड से डेटा कलेक्ट कर रहे हैं. अब्दुल मुहरी ने कहा कि पश्चिम सुमात्रा की राजधानी पडांग में भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए और कुछ लोग समुद्र तटों से दूर सुरक्षित स्थानों की तरफ चले गए है.

स्थानीय लोगों ने भूकंप आने के बाद घरों को छोड़कर सुरक्षित स्थानों की तरफ से चले गए हैं. सारे लोग घबरा रहे थे. हालांकि, प्रशासन ने हालात को नियंत्रण में रखने की कोशिश कर रही है.

सुनामी की चेतावनी
इंडोनेशिया के स्थानीय समाचार फुटेज में दिखाया गया कि भूकंप प्रभावित क्षेत्र पडंग के लोग मोटरबाइक के सहारे और पैदल ऊंची जगहों पर जाने की कोशिश कर रहे थे. उनके हाथ में बैग थे और कुछ लोग बारिश से बचने के लिए छाता लिए हुए थे.एक स्थानीय अधिकारी नोवियांद्री ने स्थानीय न्यूज एजेंसी टीवीवन को बताया कि साइबेरट द्वीप से लोगों को पहले ही निकाल लिया गया था.

सुनामी की चेतावनी हटाए जाने तक उन्हें सुरक्षित क्षेत्र में रहने के लिए कहा गया है. इंडोनेशिया लगातार भूकंप झेलता है क्योंकि ये पैसिफिक रिंग ऑफ फायर पर स्थित है, जो कि एक भूकंपीय रूप से सक्रिय क्षेत्र है. यहां धरती के अंदर टेकटोनिक प्लेट मिलती हैं.