अभी अभी: हिमाचल में छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी, शिक्षा विभाग ने दिया…

इस खबर को शेयर करें

धर्मशाला। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड (Himachal Pradesh Board Of School Education) की 118वीं बैठक बोर्ड के चेयरमैन डॉ. सुरेश कुमार सोनी की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक के बाद बोर्ड के चेयरमैन डॉ. सुरेश कुमार सोनी (Chairman Dr. Suresh Kumar Soni) ने बताया कि इस बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसलों पर मुहर लगाई गई है। डॉक्टर सोनी ने कहा कि बैठक में बोर्ड के 196 करोड़ के बजट को पारित किया गया है । बोर्ड द्वारा दसवीं (10th) एवं 12वीं के मेधावी छात्रों को दी जाने वाली स्कॉलरशिप (Scholarship) में बढ़ोतरी की गई है। दो वर्षों तक दसवीं के करीब 400 छात्रों को बोर्ड द्वारा दी जाने वाली स्कॉलरशिप को 7200 से बढ़ाकर 12 हजार कर दिया गया है, जबकि बाहरवीं कक्षा (12th) के प्रत्येक स्ट्रीम केशव 100 बच्चों को दी जाने वाली स्कॉलरशिप में भी बढ़ोतरी की गई है।

उन्होंने कहा कि कॉमर्स (Commerce) और आर्ट्स की स्ट्रीम में इसे बढ़ाकर 10 से 15000 कर दिया गया है, जबकि साइंस विषय (Science Subject) में इस राशि को 17000 कर दिया गया है। इसके साथ ही 10वीं और 12वीं के 14 मेधावी बच्चों को राधाकृष्णन स्कॉलरशिप (Radhakrishnan Scholarship) दी जाती है, जिसमें परिवर्तन किया गया है। उन्होंने कहा कि दसवीं कक्षा में यह स्कॉलरशिप दो सिंगल गर्ल चाइल्ड को प्रदान की जाएगी, जबकि 12वीं कक्षा में स्ट्रीमवाइज 1-1 सिंगल गर्ल चाइल्ड को स्कॉलरशिप दी जाएगी।

बोर्ड चेयरमैन ने कहा कि बैठक में कर्मचारियों (Employees) से संबंधित फैसले भी लिए गए हैं, जिसमें मुख्यता बोर्ड कर्मचारियों को 1-1-2016 से लंबित पे रवाइज स्केल (Pending Pay Revision Scale) देने का फैसला लिया गया है, जिसकी नोटिफिकेशन सरकार द्वारा जारी कर दी गई है, जिसे बोर्ड द्वारा अपने संसाधनों से व्यय किया जाएगा। डॉक्टर सोनी ने कहा कि बच्चों को तीसरी से पांचवीं तक संस्कृत पढ़ाई जाएगी, जिसकी पुस्तके बोर्ड द्वारा प्रकाशित कर ली गई हैं। इसके साथ ही वैदिक विषय अभी छठी से दसवीं तक की पुस्तकें तैयार कर ली गई है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा भी बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं।