अभी अभीः साजिश में जुटी चीनी परमाणु पनडुब्बी के साथ बडा हादसाः 55 लोगों की मौत-यहां देंखे

इस खबर को शेयर करें

लंदन। चीन की एक परमाणु पनडुब्बी चीनी नौसेना द्वारा विदेशी पनडुब्बियों के लिए बिछाए गए जाल में ही फंस गई और उसमें मौजूद 55 नाविकों की मौत हो गई। मरने वालों में कई अधिकारी शामिल हैं। ब्रिटेन की खुफिया एजेंसी की रिपोर्ट में यह दावा किया जा रहा है। हालांकि चीन ने ऐसी किसी भी घटना से इनकार किया है और इन खबरों को झूठा करार दिया है। ब्रिटिश मीडिया के हवाले से यह खबर सामने आई है।

दम घुटने से हुई मौतें
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, चीन की परमाणु पनडुब्बी समुद्र में विदेशी पनडुब्बियों के लिए बिछाई गई चेन और एंकर की चपेट में आ गई, जिससे पनडुब्बी के ऑक्सीजन सप्लाई के सिस्टम में खराबी आ गई। जिसके चलते पनडुब्बी में मौजूद चीनी नौसैनिक दम घुटने से मर गए। रिपोर्ट्स के अनुसार, चीन की पनडुब्बी 093-417 हादसे का शिकार हुई और उसमें पनडुब्बी के कैप्टन समेत 21 अन्य अधिकारी मारे गए हैं। यह पनडुब्बी बीते 15 सालों से सेवा में थी। ब्रिटिश मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, घटना 21 अगस्त की है, जब चीन की परमाणु पनडुब्बी एक मिशन पर थी और पीले सागर में हादसे का शिकार हो गई।

हादसे में मारे गए लोगों में कई शीर्ष अधिकारी
पनडुब्बी में मारे गए 55 क्रू सदस्यों में से 22 अधिकारी, 7 ऑफिसर कैडेट, 9 छोटे अधिकारी और 17 नाविक मौजूद थे। मरने वालों में चीनी नौसेना के कैप्टन कर्नल जू योंग पेंग भी शामिल बताए जा रहे हैं। हालांकि इस हादसे को लेकर कोई खबर नहीं है और बीजिंग ने हादसे की घटना से इनकार भी किया है। ताइवान ने भी इन रिपोर्ट्स को खारिज किया है। हालांकि हादसे की रिपोर्ट ब्रिटिश मीडिया ने ब्रिटेन के खुफिया विभाग की गोपनीय सूचना के आधार पर की है।