अभी अभीः अजीबोगरीब हादसे से सहमा देश, लू लगने से एकसाथ 11 लोगों की मौत, दर्जनों गंभीर, अस्पताल में हाहाकार

Just now: The country was shocked by a strange accident, 11 people died due to heat stroke, dozens were serious, there was an outcry in the hospital.
Just now: The country was shocked by a strange accident, 11 people died due to heat stroke, dozens were serious, there was an outcry in the hospital.
इस खबर को शेयर करें

मुंबई। महाराष्ट्र में रविवार को नवी मुंबई में आयोजित ‘महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार समारोह’ के दौरान बड़ा हादसा हो गया। तेज धूप की चपेट में आने की वजह से 11 लोगों की मौत हो गई। राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने इन मौतों को बेहद दुर्भाग्यपूर्ण बताया। उन्होंने कुछ समय पहले कहा था, ‘चिकित्सकों से मिली जानकारी के अनुसार आज सात-आठ लोगों की मौत हुई, जबकि करीब 24 का इलाज चल रहा है। यह तेज धूप की चपेट में आने का मामला है।’ उन्होंने कहा कि करीब 50 लोगों को नवी मुंबई स्थित एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इनमें से 24 अभी भी भर्ती हैं, जबकि बाकी को प्राथमिक उपचार के बाद वहां से छुट्टी दे दी गई।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह दिन में मुंबई शहर के पास खारघर में खुले मैदान में अप्पासाहेब धर्माधिकारी को पुरस्कार प्रदान करने के लिए आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित हुए थे। घटना स्थल के निकटतम मौसम केंद्र ने अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। सीएम शिंदे ने कहा कि प्रत्येक मृतक के परिजन को 5-5 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा। उन्होंने कहा, ‘इस घटना के चलते अस्पताल में भर्ती हुए लोगों को मुफ्त इलाज मुहैया किया जाएगा। राज्य सरकार उनके इलाज के लिए अपने खजाने से भुगतान करेगी।’

कार्यक्रम स्थल पर लगाए गए थे 2 टेंट
गौरतलब है कि कार्यक्रम में शामिल होने के लिए लाखों लोग पहुंचे थे। रायगढ़ जिला कलेक्टर योगेश म्हासे ने घटना के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अब तक 11 लोग दम तोड़ चुके हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, तेज धूप में काफी देर तक खड़े रहने की वजह से कई लोगों ने डिहाइड्रेशन और बेहोशी की शिकायत की। कार्यक्रम स्थल पर 2 टेंट लगाए गए थे जिसमें करीब 1,000 लोगों के बैठने की व्यवस्था थी। मगर, यह व्यवस्था भीड़ के हिसाब से अपर्याप्त साबित हुई। कहा जा रहा है कि हजारों लोग करीब 6 घंटे तक धूप में खड़े रहे। एक मृतका की पहचान जयश्री पाटिल (54) के रूप में हुई, उन्हें हार्ट अटैक आया था।

शनिवार से ही जुटने लगी थी भीड़
रिपोर्ट के मुताबिक, कार्यक्रम में शामिल होने के लिए लोग सुबह से ही आने लगे थे। यह कार्यक्रम रविवार दोपहर करीब साढ़े 11 बजे शुरू हुआ और एक बजे तक चला। कहा जा रहा है कि इनमें से कई लोग तो शनिवार को ही यहां पहुंच गए थे। कार्यक्रम के दौरान श्री सदस्य (धर्माधिकारी के संगठन) के अनुयायियों की सुविधा के लिए ऑडियो/वीडियो सुविधाएं मुहैया कराई गईं। कार्यक्रम स्थल पर ड्यूटी पर तैनात राजस्व विभाग के अधिकारी ने बताया कि 123 लोगों ने कार्यक्रम के दौरान निर्जलीकरण जैसी गर्मी संबंधी स्वास्थ्य परेशानियों की शिकायत की। उन्हें तत्काल कार्यक्रम स्थल पर मेडिकल बूथ पर ले जाया गया और इलाज शुरू हुआ। कार्यक्रम के दौरान हीट स्ट्रोक से पीड़ित लोगों को फिलहाल खारघर के टाटा अस्पताल ले जाया जा रहा है।