जानें किस राज्य के कितने आदमी कुवैत में जिंदा जले, एक ताले ने बर्बाद कर ‌दिए 45 भारतीयों के परिवार

Know how many people from which state were burnt alive in Kuwait, a lock ruined the families of 45 Indians
Know how many people from which state were burnt alive in Kuwait, a lock ruined the families of 45 Indians
इस खबर को शेयर करें

Kuwait Fire: दक्षिणी कुवैत के मंगाफ क्षेत्र में बुधवार (13 जून 2024) को एक बहुमंजिला इमारत में भीषण आग लगने से 49 विदेशी मजदूरों की मौत हो गई और 50 अन्य घायल हो गए थे. इसमें से 45 भारतीय थे. कुवैत में भारतीय दूतावास ने जानकारी देते हुए बताया है कि भीषण आग में मारे गए 45 भारतीय नागरिकों के शवों को भारत विशेष विमान से वापस लाएगा. विमान आज यानि शुक्रवार सुबह कोच्चि में उतरेगा और फिर दिल्ली के लिए रवाना होगा.

जानें किस राज्य के थे मृतक
कुवैत में भारतीय दूतावास के मुताबिक मृतकों में से अधिकांश केरल (23) से हैं, इसके बाद तमिलनाडु से सात, आंध्र प्रदेश और उत्तर प्रदेश से तीन-तीन, ओडिशा से दो और बिहार, पंजाब, कर्नाटक, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, झारखंड और हरियाणा से एक-एक मृतक शामिल हैं.

एक ताले ने बर्बाद कर दिए 45 भारतीयों के परिवार
कुवैत में आग लगने की घटना को लेकर एक बड़ा खुलासा हुआ है. रिपोर्ट्स के मुताबिक जिस बिल्डिंग में आग लगी वहां दो दर्जन गैस सिलेंडर रखे थे. इसके अलावा कागज और कार्डबोर्ड समेत ज्वलनशील चीजें रखी थीं. श्रमिकों ने छत पर भागने की कोशिश की, लेकिन वहां ताला लगा था.

छत का दरवाजा था बंद
ऊपरी मंजिल पर मौजूद लोगों ने छत पर जाने की कोशिश की लेकिन दरवाजा बंद होने के कारण मजदूर आग में फंस गए. अगर ऊपर की छत खुली होती तो शायद बहुत सारे लोग बच जाते, लेकिन जब बाहर निकलने का रास्ता ही नहीं मिला तो आग में झुलझ कर लोग मर गए.

रिपोर्ट के मुताबिक ज्यादा जगह बनाने के लिए बिल्डिंग को अंदर से बदल दिया गया और कुवैत में बिल्डिंग कोड का उल्लंघन हुआ. इससे फायर ब्रिगेड के कर्मचारियों को भी मुश्किल हुई. अधिकारियों ने बिल्डरों और भवन मालिकों के खिलाफ कार्रवाई करना शुरू कर दिया है.

भारत सरकार ने तुंरत लिया एक्‍शन
जैसे ही इस घटना की जानकारी हुई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर विदेश राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह गुरुवार को कुवैत पहुंच गए, पहुंचते ही उन्होंने पार्थिव शरीर को शीघ्र स्वदेश लाने के लिए कुवैती सरकार के साथ बातचीत की.

176 भारतीयों में 45 की मौत
इमारत में मौजूद 176 भारतीय मजदूरों में से 45 की मौत हो गई, जबकि 33 अस्पताल में भर्ती हैं और बाकी सुरक्षित बताए जा रहे हैं. कुवैत पहुंचने के तुरंत बाद, मंत्री ने पांच अस्पतालों (अदन, मुबारक अल-कबीर, जाबेर, फरवानिया और जाहरा) का दौरा किया, जहां घायल भारतीयों का इलाज किया जा रहा है, और उनसे बातचीत की. अस्पताल के अधिकारियों के अनुसार, सभी मरीज सुरक्षित बताए जा रहे हैं और उनकी चिकित्सा स्थिति के आधार पर उन्हें धीरे-धीरे छुट्टी दी जाएगी.

हेल्पलाइन नंबर
कुवैत में भारतीय दूतावास ने शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि वह स्थानीय अधिकारियों के साथ लगातार संपर्क में है और घायलों तथा दुर्घटना स्थल से सुरक्षित निकाले गए लोगों को सभी आवश्यक सहायता सुनिश्चित कर रहा है.

दूतावास ने कहा कि वह मृतकों तथा घायलों के परिवार के सदस्यों के लिए एक समर्पित 24×7 हेल्पलाइन +965-65505246 (व्हाट्सएप और नियमित कॉल) संचालित कर रहा है. हेल्पलाइन के माध्यम से नियमित अपडेट उपलब्ध कराए जा रहे हैं.

केरल पहुंचेगा शव
कुवैत स्थित भारतीय दूतावास ने कहा, “कुवैत में आग की घटना में 45 भारतीय पीड़ितों के पार्थिव शरीर को लेकर एक विशेष भारतीय वायुसेना का विमान कोच्चि के लिए रवाना हो गया है. राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह इसी विमान में हैं.