हिमाचल में शराब महंगी, प्रति बोतल अब सात के बजाय 17 रुपये चुकाना होगा सेस, अधिसूचना जारी

Liquor is costlier in Himachal, now instead of seven cess will have to pay Rs 17 per bottle, notification issued
Liquor is costlier in Himachal, now instead of seven cess will have to pay Rs 17 per bottle, notification issued
इस खबर को शेयर करें

शिमला: माचल प्रदेश में पहली अप्रैल से शराब और बीयर का नशा महंगा होगा। प्रति बोतल उपभोक्ताओं को 17 रुपये सेस चुकाना पड़ेगा। राज्य सरकार की राजस्व अर्जित करने की मुहिम उपभोक्ताओं की जेब पर भारी पड़ने वाली है। पहले प्रति बोतल सात रुपये का सेस चुकाना पड़ता था। इस बार सरकार ने मिल्क सेस के नाम पर दस रुपये अतिरिक्त सेस लगा दिया है। कर एवं आबकारी विभाग ने इस बाबत नीति अधिसूचित कर दी है।

अंग्रेजी व देसी शराब, बीयर, वाइन और विदेशी शराब पर मिल्क सेस लगाया गया है। इसके अलावा गोधन विकास निधि के लिए प्रति बोतल 2.50 रुपये सेस लगेगा। प्रदेश में कोरोना संकट के समय सरकार ने इस सेस का नाम बदलकर कोविड सेस कर दिया था। अब कोविड सेस को बंद कर इसका नाम काऊ सेस कर दिया गया है। प्रति बोतल 1.50 रुपये का सेस कर एवं आबकारी विकास फंड के नाम पर लिया जाएगा।

दो रुपये प्रति बोतल सेस पंचायतीराज संस्थाओं को जाएगा। एक रुपया सेस स्वास्थ्य विभाग को एंबुलेंस सेवाओं के लिए मिलेगा। कुल मिलाकर उपभोक्ताओं को वित्तीय वर्ष 2023-24 के दौरान शराब और बीयर की प्रति बोतल 17 रुपये का सेस चुकाना होगा।

हिमाचल में 16 से 18 मार्च तक होगी शराब ठेकों की नीलामी
वहीं, प्रदेश में शराब ठेकों की नीलामी 16 से 18 मार्च तक होगी। कर एवं आबकारी विभाग ने आवेदन जमा करने और नीलामी का शेड्यूल जारी कर दिया है। सोलन, कांगड़ा, कुल्लू, लाहौल-स्पीति, पांगी, किन्नौर और हमीरपुर के ठेकों की नीलामी 16 मार्च को होगी। इनके लिए आवेदन 14 और 15 मार्च को लिए जाएंगे।

शिमला, बिलासपुर, बद्दी, बरोटीवाला, नालागढ़ और नूरपुर के ठेके 17 मार्च को नीलाम होंगे। आवेदन 15 और 16 मार्च को होंगे। मंडी, सिरमौर, चंबा व ऊना के ठेके 18 मार्च को नीलाम होंगे। इनके लिए आवेदन 16 और 17 मार्च को होंगे। शराब के एक यूनिट के लिए से एक व्यक्ति के एक से अधिक आवेदन मंजूर नहीं होंगे। शेड्यूल के अनुसार सोलन में जिला परिषद हॉल, कांगड़ा में लायंस क्लब श्याम नगर, कुल्लू, लाहौल-स्पीति व पांगी के जिला परिषद हॉल कुल्लू, किन्नौर के बचत भवन रिकांगपिओ और हमीरपुर के ठेकों की नीलामी और आवेदन बचत भवन हमीरपुर में होंगे।

शिमला के सामुदायिक भवन न्यू शिमला, बिलासपुर के जिला परिषद हॉल, नूरपुर के उप आयुक्त कर एवं आबकारी कार्यालय व बद्दी, बरोटीवाला व नालागढ़ के ठेकों की नीलामी व आवेदन बीबीएनआईए हॉल में होंगे। मंडी के विपाशा सदन, सिरमौर के एसएफडीए हॉल नाहन, चंबा के बचत भवन और ऊना के ठेकों की नीलामी और आवेदन बचत भवन में लिए जाएंगे।

15 से 20 फीसदी अधिक दाम पर नीलाम होंगे ठेके
प्रदेश में वित्त वर्ष 2023-24 के लिए शराब ठेकों की नीलामी 15 से 20 फीसदी अधिक दाम पर होगी। वर्ष 2017-18 से प्रदेश में शराब के ठेकों का दस फीसदी शुल्क बढ़ाकर नवीनीकरण किया जाता रहा है। सुक्खू सरकार ने इस वर्ष ठेकों की नीलामी करने का फैसला लिया है। अगर 10 फीसदी शुल्क बढ़ाकर ठेकों का नवीकरण किया जाता तो सरकार को 2,357 करोड़ का राजस्व प्राप्त होने की संभावना थी। नीलामी से सरकार ने 2,500 करोड़ के राजस्व प्राप्ति का लक्ष्य रखा है। इससे तय है कि प्रदेश में शराब के दामों में 1 अप्रैल से बढ़ोतरी होगी।