Lok Sabha Chunav 2024: तेजस्वी यादव के जीजा कन्नौज से लड़ेंगे चुनाव, अखिलेश ने दिया सपा का टिकट

Lok Sabha Chunav 2024: Tejashwi Yadav's brother-in-law will contest elections from Kannauj, Akhilesh gives SP ticket
Lok Sabha Chunav 2024: Tejashwi Yadav's brother-in-law will contest elections from Kannauj, Akhilesh gives SP ticket
इस खबर को शेयर करें

Lok Sabha Chunav 2024: बिहार के पूर्व सीएम लालू प्रसाद यादव के दामाद तेज प्रताप यादव उत्तर प्रदेश के कन्नौज लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे. समाजवादी पार्टी ने कन्नौज लोकसभा सीट के लिए इन्हें अपने उम्मीदवार घोषित किया है. तेज प्रताप यादव की पत्नी राजलक्ष्मी बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राष्ट्रीय जनता दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव की बेटी हैं. तेज प्रताप यादव बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के जीजा हैं.

सियासी करियर की शुरुआत साल 2004 में शुरू

लालू प्रसाद यादव के दामाद तेज प्रताप सिंह यादव ने अपनी सियासी करियर की शुरुआत साल 2004 में शुरू की थी. वह क्षेत्र पंचायत सदस्य सैफई से निर्विरोध चुने गए थे. तेज प्रताप साल 2012 में सैफई के ब्लाक प्रमुख निर्विरोध चुने गए थे. गौरतलब है कि यह घोषणा अखिलेश यादव के कन्नौज सीट से चुनाव लड़ने की बढ़ती अटकलों पर पूर्ण विराम लगाने के बाद हुई है.

कन्‍नौज लोकसभा सीट के बारे में, जानिए
कन्नौज उत्तर प्रदेश के लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है. राज्य में 80 संसदीय सीटें हैं। कन्‍नौज सीट में छिबरामऊ, तिर्वा, कन्‍नौज, बिधूना और रसूलाबाद समेत पांच विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं. यह निर्वाचन क्षेत्र एक सामान्य सीट है और अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए आरक्षित नहीं है. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), समाजवादी पार्टी (सपा) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) इस निर्वाचन क्षेत्र में मुख्य दल हैं.