लोकसभा इलेक्शन की तारीखों की आज होगी घोषणा, चार राज्यों में भी बजेगा विधानसभा चुनाव का बिगुल

Lok Sabha election dates will be announced today, Assembly elections will be announced in four states also
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। Lok Sabha Election 2024 Dates Live update: भारत निर्वाचन आयोग आज लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का एलान करेगा। दोनों नए चुनाव आयुक्तों के कामकाज संभालते ही निर्वाचन आयोग ने लोकसभा और उसके साथ होने वाले चार राज्यों के विधानसभा चुनाव के कार्यक्रमों को घोषित करने का एलान कर दिया है। शनिवार दोपहर तीन बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस कर चुनाव की तारीखों का एलान किया जाएगा। माना जा रहा है कि 2019 की तरह 2024 का लोकसभा चुनाव भी सात चरणों में होंगे।

Lok Sabha Election 2024 Dates Live जम्मू-कश्मीर में कब होंगे चुनाव
सुप्रीम कोर्ट ने जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराने को लेकर सितंबर तक समय सीमा तय कर रखी है। 2019 में लोकसभा सहित चार राज्यों के विधानसभा चुनावों की घोषणा 10 मार्च को की गई थी। इसके चलते इन चुनावों की घोषणा 10 मार्च के आसपास ही होने की अटकलें लगाई जा रही थी।

Lok Sabha chunav 2024 की तारीखों की घोषणा पर बोले अधीर रंजन
कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी का कहना है कि चुनाव आयोग को निष्पक्ष होना चाहिए। इसे किसी पार्टी का नहीं होना चाहिए। जब आचार संहिता लागू होती है तो सत्ताधारी दल की कोशिश होती है मतदाताओं को लुभाएं। चुनाव आयोग का आचरण सभी के लिए समान और निष्पक्ष होना चाहिए।

चुनावी बॉन्ड पर कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी का कहना है कि हमने हमेशा सत्ताधारी पार्टी द्वारा लाए गए चुनावी बॉन्ड का विरोध किया है। सुप्रीम कोर्ट ने इसे असंवैधानिक कहा है। सुप्रीम कोर्ट की यह टिप्पणी हमें बताती है कि यह सरकार कितनी असफल है।

Lok Sabha Chunav में जनता देगी जवाब- अनुराग ठाकुर
चुनाव आयोग द्वारा आगामी लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा पर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, हम चाहते हैं कि आचार संहिता लगे और जल्द से जल्द चुनाव हो, हिमाचल की जनता राज्य सरकार के खिलाफ वोट करेगी। लोग पिछले 15 महीनों में किए गए झूठे वादों के लिए राज्य सरकार को करारा जवाब देने का इंतजार कर रहे हैं।

Lok Sabha chunav 2024 राजग और आइएनडीआइए के लिए अहम होगा यह चुनाव
2024 का लोकसभा चुनाव कई मामलों में काफी रोचक रहने वाला है। क्योंकि इस बार राजग गठबंधन जहां चार सौ के पार के लक्ष्य को लेकर मैदान में उतर रहा है, वहीं आइएनडीआइए के सामने अपनी पिछली स्थिति को बरकरार रखते हुए आगे बढ़ने की चुनौती है। 2019 की तरह 2024 के चुनावी अखाड़े में भी एक ओर पीएम मोदी हैं तो दूसरी ओर राहुल गांधी हैं।

General Election Dates Live 2024 इन राज्यों में होंगे विधानसभा चुनाव
ओडिशा, आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम विधानसभा चुनाव तो पहले से होने तय है, जबकि इसके साथ जम्मू-कश्मीर के विधानसभा चुनाव कराने की भी अटकलें लगाई जा रही हैं। हालांकि इसकी संभावना काफी कम है। सुरक्षा कारणों से यहां बाद में चुनाव कराए जा सकते हैं।

Lok Sabha Election 2024 Dates Live ज्ञानेश कुमार और सुखवीर सिंह ने संभाला कामकाज
चुनाव आयुक्त के पद पर नियुक्त किए गए ज्ञानेश कुमार और सुखवीर सिंह संधू ने शुक्रवार को अपना कामकाज संभाल लिया। इसके बाद दोनों ने चुनाव से जुड़ी तैयारियों में हिस्सा भी लिया। इसके बाद ही आयोग ने चुनाव कार्यक्रम के भी 16 मार्च को घोषित करने का एलान किया।

General Election Dates Live 2024 सात चरणों में हो सकते हैं चुनाव
माना जा रहा है कि 2019 की तरह 2024 का लोकसभा चुनाव भी सात चरणों में होंगे। इस दौरान पहले चरण में पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना सहित पूर्वोत्तर के राज्यों के चुनाव हो सकते है। दिल्ली में इस बार तीसरे या चौथे चरण में चुनाव हो सकता है। 2019 में दिल्ली में छठे चरण में चुनाव हुए थे।

Lok Sabha Election 2024 Dates Live चार राज्यों के विधानसभा चुनाव की तारीखों का होगा एलान
लोकसभा चुनाव के साथ-साथ चार राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीखों की भी घोषणा की जाएगी। अरुणाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम में अप्रैल और मई में मतदान होने की संभावना है।