हरियाणा के कई शहर अब होंगे दिल्ली के नजदीक, इस एक्सप्रेस वे पर शुरू हुआ काम, बनेगा शानदार टनल

इस खबर को शेयर करें

चंडीगढ़। हरियाणा में नए राजमार्गों का निर्माण तेज गति से हो रहा हे। राज्य में सभी शहरों को कनेक्ट करने की प्रकिया भी इस परियोजना का एक हिस्सा है। जिसके चलते जल्द ही हरियाणा के सभी शहर एक से दूसरे से कनेक्ट हो जाएंगे। जिसके बाद लोगों को आने जाने में परेशानी का सामना नहीं करना होगा। इसके चलते ही अब हरियाणा में द्वारका एक्सप्रेस वे पर काम तेज कर दिया गया है। इससे हजारों लोगों की यात्रा बेहद सुगम हो जाएगी। बता दें कि दिल्ली व हरियाणा के बीच हर रोज यात्रा करने वाले लोगों की संख्या हजारों में है। इस एक्सप्रेस वे के निर्माण के बाद इन लोगों की यात्रा बेहद आसान हो जाएगी।

अब नहीं फंसेंगे गुरूग्राम के जाम में

बताया गया है कि द्वारका एक्सप्रेस वे का निर्माण साल 2023 तक पूरा हो जाएगा। 29 किलोमीटर लंबे इस प्रोजेक्ट की देखभाल तथा समीक्षा भी की जा रही है, ताकि इसे समय पर पूरा करवाया जा सके। इस एक्सप्रेव की सबसे खास बात तो यह होगी कि इस पर यात्रा करने वाले लोग गुरूग्राम के जाम में फंसे बिना सीधे जयपुर जयपुर की यात्रा कर सकेंगे। जिस पर वाहन चलाने की स्पीड 100 से 120 होगी। इस राजमार्ग पर एक टनल का निर्माण भी किया जा रहा है, जोकि 3.6 किलोमीटर लंबी होगी, जिस पर करोड़ों रुपए की लागत आने का अनुमान है।

8 लेन का नया एलिवेटिड रोड

यह देश की राजधानी दिल्ली के बार्डर पर बनाई जा रही है। इस राजमार्ग पर कुछ नए प्रयोग भी किए जा रहे हैं, जोकि अपने आप में अभूतपूर्व कहे जा सकते हैं। इस राजमार्ग पर 8 लेन का एलिवेटिड रोड बनाया जा रहा है, जोकि अपने आप में अनोखा होगा। अभी तक देश में 6 लेन का ही एलिवेटिड रोड बनाए जाते हैं, मगर इस राजमार्ग पर 6 लेन का एलिवेटिड रोड बनाए जाने का अनोखा प्रयोग किया जा रहा है। इस एक्सप्रेस वे की कुल लंबाई 29 किलोमीटर होगी, जिसमें से 23 किलोमीटर का हिस्सा एलिवेटिड होगा