बिना सर्जरी चेहरे से रातों-रात गायब हो जाएंगे तिल के निशान, अपनाएं ये घरेलू उपाय

Mole marks will disappear overnight without surgery, follow these home remedies
Mole marks will disappear overnight without surgery, follow these home remedies
इस खबर को शेयर करें

Removing Mole Marks From Face: चेहरे की सुंदरता तभी अच्छी निखरती है, जब स्किन बेदाग हो. कई बार पिंपल्स की वजह से चेहरे की खूबसूरती धीमी पड़ जाती है. इसी तरह चेहरे और शरीर पर तिल के निशान भी देखे जाते हैं. तिल के निशान वैसे तो सुंदरता बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं, लेकिन जब ये अधिक मात्रा में दिखें तो परेशानी का कारण भी बन जाते हैं. इन्हें तिल या मस्सा दोनों कहा जाता है. अगर किसी के गाल या होंठों के आस-पास की जगह पर तिल का निशान है, तो उसकी खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं. लेकिन कोई ऐसा चेहरा जिसपर तिल ही तिल दिखें, तो अजीब भी लगता है.

हालांकि, कई बार चेहरे के अलावा शरीर के अन्य अंगों पर भी ढेर सारे तिल हो जाते हैं, इससे लोग इरिटेट भी हो जाते हैं. तिल के निशान हटाने के लिए लोग कई तरह के महंगे ट्रीटमेंट्स भी लेते हैं, लेकिन फिर भी कोई खास फर्क नहीं दिखता है. लेकिन आज हम आपको तिल के निशान हटाने के लिए कुछ घरेलू उपाय बताएंगे. आइये जानें किस तरह आप कुछ घर में रखी चीजों के इस्तेमाल से तिल या मस्से से छुटकारा पा सकते हैं….

इन घरेलू तरीकों से मिटाएं तिल या मस्से के निशान-

1. नारियल तेल ट्राई करें-
अगर आपके चेहरे पर अनगिनत तिल के निशान हैं, तो इसे हटाने के लिए आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस तरीके से आपके सभी तिल के निशान बहुत जल्दी साफ हो जाएंगे. इसके लिए आप शरीर के जिस हिस्से पर तिल हो, वहां पर हर दिन नारियल तेल लगाएं. नियमित रूप से ऐसा करने पर तिल हल्का पड़ने लगेगा और धीरे-धीरे गायब हो जाएगा.

2. बेकिंग सोडा-
फेस या किसी बॉडी पार्ट्स से तिल हटाने के लिए आप बेकिंग सोडा का भी यूज कर सकते हैं. इसके लिए आपको बेकिंग सोडा में कैस्टर ऑयल मिलाकर लगाना होगा. इस पेस्ट को तिल पर लगाकर रातभर के लिए छोड़ दें और सुबह उठकर उस जगह को साफ कर लें.

3. लहसुन पेस्ट लगाएं-
अगर आपको चेहरे से अनचाहे तिल के निशान हटाने हैं, तो इसके लिए आप लहसुन भी लगा सकते हैं. आपको लहसुन की कुछ कलियों को लेना होगा और इन्हें पीस लेना है. अब इस पेस्ट को तिल के निशान पर लगाएं. चाहें तो इसपर एक हल्की पट्टी बांध दें. रातभर के बाद सुबह इसे पानी से धुल दें. इस तरह धीरे-धीरे आपका चेहरा साफ हो जाएगा.