छत्तीसगढ़ में सक्रिय हुआ मानसून, अगले 72 घंटों में भारी बारिश का अलर्ट

Monsoon becomes active in Chhattisgarh, heavy rain alert in next 72 hours
Monsoon becomes active in Chhattisgarh, heavy rain alert in next 72 hours
इस खबर को शेयर करें

रायपुर: छत्तीसगढ़ में दक्षिण पश्चिम मानसून ने रफ्तार पकड़ ली है। मौसम विभाग के मुताबिक, आगामी दो दिन में पूरे छत्तीसगढ़ में भारी बारिश का सिलसिला शुरू हो जाएगा। वैसे सूबे में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश देखी जा रही है। राज्य के कई हिस्सों में अच्छी बारिश के कारण लोगों को करीब तीन हफ्ते से चल रही भीषण गर्मी से राहत मिली है। मौसम विभाग की मानें तो अगले 24 घंटे के दौरान सूबे के ज्यादातर जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की जा सकती है। वहीं किसानों का कहना है कि सूबे में मानसून के देर से सक्रिय होने के कारण खेती पिछड़ गई है।

इस बीच छत्तीसगढ़ के आदिवासी बहुल जशपुर जिले में बिजली गिरने से एक ही परिवार के दो सदस्यों की मौत हो गई जबकि एक बुजुर्ग महिला घायल हो गई। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि यह घटना शनिवार को बगीचा विकास खंड के राजपुर गांव में हुई जब पीड़ित अपने घर के छप्पर की मरम्मत कर रहे थे। दोपहर में बारिश शुरू होने के बाद वे अपने घर के बगल के एक कमरे में आराम कर रहे थे, तभी उन पर बिजली गिरी। हादसे में रतियाराम (68) और उनकी बहू दीनामती की मौत हो गई, जबकि उनकी मां मंझनी बाई गंभीर रूप से घायल हो गईं।

मौसम विभाग की मानें तो दक्षिण-पश्चिम मानसून मुंबई और दिल्ली में दस्तक दे चुका है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि दिल्ली में मॉनसून अपने तय समय से दो दिन पहले पहुंच गया है जबकि मुंबई में यह दो हफ्ते की देरी से पहुंचा है। मौसम विभाग की मानें तो दक्षिण-पश्चिम मानसून कर्नाटक, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ गया है। मानसून के चलते अगले 4-5 दिनों के दौरान महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में बारिश की तीव्रता धीरे-धीरे बढ़ेगी।

मौसम विभाग के मुताबिक, यूपी के मध्य भागों पर साइक्लोनिक सर्कुलेशन का एक क्षेत्र मौजूद है। यही नहीं पश्चिम मध्य एवं इससे सटे उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के पास एक अन्य साइक्लोनिक सर्कुलेशन मौजूद है। पंजाब से लेकर मध्य यूपी पर एक ट्रफ रेखा मौजूद है। आंध्र प्रदेश तट एवं दक्षिण ओडिशा तट पर भी एक वेदर सिस्टम सक्रिय है। उक्त मौसमी परिस्थितियां मानसूनी बारिश के लिए अनुकूल महौल बना रही हैं। मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि दक्षिण पश्चिम मानसून पूरे छत्तीसगढ़ में सक्रिय हो चुका है। अगले दो दिनों के दौरान पूरे छत्तीसगढ़ के अधिकांश हिस्सों में बारिश का सिलसिला शुरू हो जाएगा। मौसम विभाग का कहना है कि अगले 24 घंटे के दौरान सूबे के ज्यादातर जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।