मध्य प्रदेश में मानसून की दस्तक, अगले 5 दिन मूसलाधार बारिश के आसार; IMD का अलर्ट

Monsoon knocks in Madhya Pradesh, torrential rain expected for next 5 days; IMD alert
Monsoon knocks in Madhya Pradesh, torrential rain expected for next 5 days; IMD alert
इस खबर को शेयर करें

भोपाल: Madhya Pradesh Weather: दक्षिण-पश्चिम मानसून ने मध्य प्रदेश में दस्तक दे दी है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी। आईएमडी भोपाल के निदेशक आर बालासुब्रमण्यम ने बताया, “दक्षिण-पश्चिम मानसून ने शनिवार को पूर्वी मध्य प्रदेश में दस्तक दे दी। 28 या 29 जून तक यह पूरे प्रदेश में पहुंच जाएगा।”

मौसम विभाग के मुताबिक मध्य प्रदेश में अगले पांच दिनों तक बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है। बालासुब्रमण्यम ने बताया कि पिछले तीन दिनों से मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में रुक-रुककर मानसून-पूर्व बारिश भी हो रही है, जिससे लोगों को भीषण गर्मी से काफी राहत मिली है। मौसम विभाग ने बताया कि पिछले साल 2022 में मानसून अपनी सामान्य अ‍वधि से एक दिन पहले 16 जून को राज्य में पहुंचा था और 21 जून तक यह राज्य के 80 प्रतिशत हिस्से में छा गया था। केरल में मानसून इस साल अपनी सामान्य अवधि से सात दिन की देरी से आठ जून को पहुंचा। इसी वजह से देरी हुई है। बिपरजॉय के चलते भी मानसून के देरी से दस्तक देने की संभावना थी।

मौसम विभाग के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में (शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे से रविवार सुबह साढ़े आठ बजे तक) मध्य प्रदेश के सीधी में 44.2 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई, जबकि सतना में 42.3 मिलीमीटर, रीवा में 31.6 मिलीमीटर, रतलाम में 25.4 मिलीमीटर, गुना में 22.4 मिलीमीटर, खजुराहो में 18.8 मिलीमीटर, छिंदवाड़ा में 11.6 मिलीमीटर और खरगोन में 9.8 मिलीमीटर बारिश हुई है। आज भी बारिश का दौर जारी रहेगा।