MP Board Exam 2022: बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए बड़ी खबर, अगर कोरोना से संक्रमित हो गए तो…

इस खबर को शेयर करें

MP Board Exam: माध्यमिक शिक्षा मंडल, मध्य प्रदेश, भोपाल (MPBSE) की बोर्ड परीक्षाएं 17 फरवरी से शुरू हो रही हैं. कोविड से संक्रमित छात्रों के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने नई योजना बनाई है. योजना का दुरुपयोग ना हो इसके लिए ऐन मौके पर अनाउंस किया जाएगा. दसवीं की बोर्ड परीक्षाएं 18 फरवरी से शुरू होकर 10 मार्च तक चलेंगी जबकि 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं 17 फरवरी से शुरू होकर 12 मार्च को खत्म होंगी. बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी माध्यमिक शिक्षा मंडल ने पूरी कर ली है. इन सब के बीच एक बड़ी खबर सामने आई है.

स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार (Inder Singh Parmar) ने एलान किया है कि कोरोना से संक्रमित होनेवाले छात्रों के लिए अलग पॉलिसी बनाई जा रही है. उन्होंने आश्वासन दिया कि छात्रों का भविष्य किसी भी कीमत पर खराब नहीं होने दिया जाएगा. महामारी के दौर में शिवराज सरकार छात्र हित में फैसला लेने जा रही है. उन्होंने आगे बताया कि योजना के दुरुपयोग को रोकने के लिए कड़ी मॉनिटरिंग भी की जाएगी और जल्द नई योजना का ऐलान कर दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि 15 से 18 वर्षीय छात्रों को वैक्सीन लगने की वजह से कोरोना पर कंट्रोल काफी हद तक हो गया है. इसके बावजूद सरकार छात्र हित में लगातार फैसले ले रही है.

स्कूल शिक्षा मंत्रालय से जुड़े सूत्रों का कहना है कि छात्रों को पूरक परीक्षा के साथ अवसर देने पर विचार किया जा रहा है. दूसरा विचार ये भी है कि संक्रमित छात्रों को अलग से एक मौका देकर परीक्षा आयोजित की जाएगी. दोनों ही कार्य योजनाओं को तैयार कर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के सामने पेश कर दिया गया है.

मुख्यमंत्री की हरी झंडी मिलने के बाद योजना का औपचारिक ऐलान कर दिया जाएगा. उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव पहले ही स्पष्ट रूप से निर्देश जारी कर चुके हैं कि अगर महाविद्यालय में पढ़नेवाला कोई भी छात्र कोरोना की वजह से परीक्षा नहीं दे पाता है तो उसे एक अवसर और दिया जाएगा. इसके बाद अब स्कूल शिक्षा मंत्री ने भी छात्रों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए नई योजना का एलान कर दिया है. हालांकि अभी संक्रमित छात्रों के लिए कौन सी पॉलिसी बनाई गई है? इस बारे में स्पष्ट रूप से नहीं बताया जा रहा है.