MP Election 2023: क्या है मोदी की गारंटी का कार्ड? जिसे दिखाते ही हर अस्पताल में होगा 5 लाख रुपए तक फ्री इलाज

MP Election 2023: What is Modi's guarantee card? As soon as it is shown, every hospital will get free treatment up to Rs 5 lakh.
MP Election 2023: What is Modi's guarantee card? As soon as it is shown, every hospital will get free treatment up to Rs 5 lakh.
इस खबर को शेयर करें

भोपाल: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को मध्यप्रदेश के दौरे में थे। पीएम मोदी ने शहडोल जिले में आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए कहा- ‘सिकल सेल एनीमिया से मुक्ति का यह अभियान अमृत काल का प्रमुख मिशन बनेगा। हम मिशन मोड पर काम करके सन 2047 तक जनजातियों को एनीमिया से मुक्ति दिलाएंगे। आपको जो आयुष्मान कार्ड मिला है, अस्पताल में उसकी कीमत 5 लाख रुपए के बराबर है, अब कोई आपको इलाज के लिए मना नहीं करेगा, पैसे नहीं मांगेगा। हिंदुस्तान में आपको कहीं पर भी तकलीफ हुई, तो वहां के अस्पताल में जाकर ये मोदी की गारंटी दिखा देना।’

शहडोल जिले के लालपुर में पीएम मोदी ’राष्ट्रीय सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन मिशन 2047’ और 1 करोड़ आयुष्मान भारत कार्ड वितरण का शुभारंभ करने पहुंचे थे। इस अवसर पर मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगुभाई पटेल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया सहित कई जनप्रतिनिधि मौजूद रहे। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में पहले कभी भी किसी गरीब को 5 लाख रुपए की गारंटी किसी ने नहीं दी। ये मेरे गरीब परिवारों के लिए भाजपा सरकार है। उन्होंने कहा कि सिकल सेल एनीमिया से मुक्ति का यह अभियान अमृत काल का प्रमुख मिशन बनेगा।

क्या है मोदी गारंटी कार्ड कांग्रेस नहीं दे पाई गारंटी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि वो 70 सालों में गरीब को मुफ्त राशन की गारंटी नहीं दे सके। वो 70 सालों में गरीब को महंगे इलाज से छुटकारा दिलाने की गारंटी नहीं दे सके। वो 70 सालों में महिलाओं को धुएं से छुटकारा दिलाने की गारंटी नहीं दे सके। वो 70 सालों में गरीब को पैरों पर खड़े होने की गारंटी नहीं दे सके। हमने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना से 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को मुफ्त राशन की गारंटी दी। आयुष्मान योजना से 50 करोड़ लोगों को स्वास्थ्य बीमा की गारंटी दी। उज्ज्वला योजना से 10 करोड़ महिलाओं को धुंआ मुक्त जीवन की गारंटी दी।

हमने आदिवासी मंत्रालय बनाया
पीएम मोदी ने कहा कि बीते 9 वर्षों में आदिवासी गौरव को सहेजने और समृद्ध करने के लिए भी निरंतर काम हुआ है। पहले की सरकारों ने जनजातीय समाज की लगातार उपेक्षा की। हमने अलग आदिवासी मंत्रालय बनाकर इसे अपनी प्राथमिकता बनाया। हमारे लिए आदिवासी समाज सिर्फ एक सरकारी आंकड़ा नहीं है। ये हमारे लिए संवेदनशीलता का विषय है, भावनात्मक विषय है।

सिकल सेल से दिलाएंगे मुक्ति
पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार का प्रयास है कि बीमारी कम हो, साथ ही बीमारी पर होने वाला खर्च भी कम हो। प्रधानमंत्री ने कहा कि शहडोल की धरती पर देश बहुत बड़ा संकल्प ले रहा है। ये संकल्प है- सिकल सेल एनीमिया की बीमारी से मुक्ति का। हमारी सरकार आदिवासी बहनों-भाइयों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। मध्य प्रदेश के शहडोल में सिकल सेल एनीमिया मुक्ति मिशन के शुभारंभ से उनके जीवन में महत्वपूर्ण बदलाव आएगा।

प्रधानमंत्री जी ने लौटाया जनजातीय गौरव
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में वैभवशाली, गौरवशाली, सशक्त और समृद्ध भारत का निर्माण हो रहा है। मोदी जी जनजातीय गौरव की पुनर्स्थापना के लिए सतत कार्य कर रहे हैं। आयुष्मान भारत योजना 5 लाख रूपये तक फ्री इलाज की पक्की गारंटी है। यह गरीबों की जिंदगी बदलने का अभियान है। आज केवल शहडोल में नहीं बल्कि 25 हजार जगह कार्यक्रम है। 1 करोड़ 6 लाख से ज्यादा आयुष्मान कार्ड बांटे जाने हैं। सीएम शिवराज ने कहा कि मैं वीरांगना रानी दुर्गावती जी के चरणों में प्रणाम करके कह रहा हूं कि रानी की 500वीं जयंती के शुभ अवसर पर उनका एक विशाल स्मारक जबलपुर में बनवाया जाएगा।

कांग्रेस आदिवासियों को भूलकर सिर्फ एक खानदान का महिमामंडन करती थी
कांग्रेस पर निशाना साधते हुए सीएम शिवराज ने कहा कि दूसरी सरकार होती थी तो केवल एक खानदान का महिमामंडन करती थी, लेकिन रानी दुर्गावती, रघुनाथ शाह, शंकर शाह हमारे अमर शहीद टंट्या मामा इनके स्मारक भाजपा की सरकार ने बनवाए हैं। कमल नाथ पर कटाक्ष करते हुए सीएम ने कहा कि सवा साल के लिए कांग्रेस की सरकार बनी थी तो उन्होंने आयुष्मान कार्ड नहीं बनवाए। प्रधानमंत्री जी जनता का इलाज मुफ्त में करना चाहते थे, लेकिन कांग्रेस ने आयुष्मान कार्ड नहीं बनवाए। पीएम मोदी जी ने जल जीवन मिशन लांच किया आदिवासी बहनों को भी पाईप लाईन बिछा कर नल वाला पानी देंगे। सवा साल कांग्रेस की सरकार रही उन्होंने जन जीवन मिशन मध्य प्रदेश में लागू नहीं किया।

कांग्रेस ने 2 लाख से ज्यादा गरीबों के घर वापस कर दिये थे
पीएम आवास में कांग्रेस ने 2 लाख से ज्यादा आवास केंद्र को वापस कर दिए। पीएम किसान सम्मान निधी पीएम मोदी जी छोटे किसानों को भी 6,000 रुपये सालाना देते हैं, कांग्रेस ने सूची ही नहीं भेजी। भाजपा की सरकार बनी तो पीएम किसान सम्मान निधी में अब 83 लाख किसानों को लाभ मिल रहा है।

पीवीसी कार्ड वितरण का शुभारंभ
इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शहडोल जिले के लालपुर में आयोजित कार्यक्रम में रिमोट का बटन दबाकर देश में पहली बार मध्यप्रदेश में पीवीसी आयुष्मान कार्ड के वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

प्रधानमंत्री की खाट पंचायत, फुटबॉल खिलाड़ियों से मिले प्रधानमंत्री
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लालपुर के कार्यक्रम के बाद पकरिया गांव पहुंचे। वहां पर प्रधानमंत्री का ठेठ देहाती अंदाज नजर आया। इस सभा में पीएम मोदी ने आदिवासियों से संवाद किया। स्व सहायता समूहों की महिलाओं और जनजातीय समुदाय के लोगों के साथ खुले में खाट पर बैठकर पीएम मोदी ने चर्चा की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शहडोल के ग्राम पकरिया में स्व-सहायता समूहों, ग्राम सभा सदस्यों, गांवों के फुटबॉल खिलाड़ियों एवं जनजातीय प्रतिनिधियों से चर्चा भी की।