MP Weather: मध्य प्रदेश में फिर सक्रिय हुआ मॉनसून, इन 20 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

MP Weather: Monsoon becomes active again in Madhya Pradesh, alert of heavy rain in these 20 districts; IMD's latest update
MP Weather: Monsoon becomes active again in Madhya Pradesh, alert of heavy rain in these 20 districts; IMD's latest update
इस खबर को शेयर करें

भोपाल: MP Weather Update: मध्यप्रदेश में एक बार फिर मॉनसून फिर से एक्टिव हो गया है। इसका असर प्रदेश के अलग-अलग जिलों में देखने को मिल रहा है। यहां बीते 48 घंटे में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की जा चुकी है। वहीं, मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान प्रदेश के 20 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी से चक्रवाती घेरा और निम्न दाब क्षेत्र सक्रिय होने से बारिश का दौर शुरु हो सका है।

मौसम विभाग के अनुसार 18 से 20 सितंबर तक प्रदेश में बारिश का दौर जारी रहेगा। मौसम विभाग का अनुमान है कि जल्द ही एक और सिस्टम एक्टिव होने वाला है। वहीं, मंगलवार को भोपाल, ग्वालियर समेत कई जिलों में तेज बारिश हुई। नरसिंहपुर में 9 घंटे के अंदर 1.61 इंच बारिश हो गई। वहीं, सिवनी में 1 इंच से ज्यादा बारिश दर्ज की गई। वहीं, जबलपुर में बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गई।

मध्य प्रदेश के बुधवार को तीन संभाग सहित 20 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक रीवा शहडोल जबलपुर और सागर संभाग में आज मध्यम से तेज बारिश देखने को मिल सकती है। झमाझम बारिश के साथ ही तापमान में भी गिरावट देखने को मिलेगी। नर्मदापुरम, बालाघाट, हरदा और बुरहानपुर में कहीं-कहीं भारी से अति भारी बारिश का अलर्ट है, जबकि भोपाल, इंदौर, सीधी, सिंगरौली, अनूपपुर, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, निवाड़ी, टीकमगढ़, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, दतिया, विदिशा, राजगढ़, खरगोन, बड़वानी, धार, देवास, शाजापुर और आगर-मालवा जिले में हल्की बारिश की आशंका है।

जबलपुर, सतना, रीवा, शहडोल, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर, रायसेन, सीहोर, बैतूल और खंडवा जिले में मध्यम से भारी बारिश की उम्मीद है। बता दें कि प्रदेश में जुलाई और अगस्त में कम बारिश होने से बारिश का आंकड़ा घटकर 19% तक आ गया है। इसमें पूर्वी हिस्से में सामान्य से 15% कम और पश्चिमी हिस्से में 22% तक कम बारिश दर्ज की गई है।