हिमाचल के टेढ़े मेढ़े रास्तों पर बस दौड़ाएंगी नैंसी, बनीं प्रदेश की पहली महिला निजी बस ड्राइवर

Nancy will drive bus on the crooked roads of Himachal, becomes the first female private bus driver of the state
Nancy will drive bus on the crooked roads of Himachal, becomes the first female private bus driver of the state
इस खबर को शेयर करें

हमीरपुर: हिमाचल के हमीरपुर जिले की नैंसी प्रदेश के पहली महिला प्राइवेट बस चालक बनी है। नैंसी सड़कों पर निजी बस दौड़ाती हुई नजर आ रही है। नैंसी ने गुरुवार को निजी बस सर्विस आरटीसी की बस में बतौर चालक सेवाएं देना शुरू कर दी है। गुरुवार को जैसे ही वो गलोड रूट से बस हमीरपुर बस अड्डे पर पहुंची तो चालक नैंसी का बस प्रबंधक विजय ने टोपी और पुष्प देकर स्वागत किया। वहीं इस अवसर पर बस अड्डे पर सवारियों को लेकर पहुंची चालक नैंसी ने भी इस तरह की हौंसला आफजाई के लिए खुशी जाहिर की । बता दें कि नैंसी ने गत वर्ष ही एचआरटीसी हमीरपुर में बस चलाने का प्रशिक्षण प्राप्त किया है।र इससे पहले वह कांगडा में एबुंलेस चला रही थी और अब हमीरपुर में आकर निजी बस चलाने वाली पहली महिला बस चालक बनी हैं।

ऐसे शुरू हुआ सफर
नैंसी ने बताया कि उसका ये सफर छोटी गाड़ी चलाने से शुरू हुआ। उसके माता-पिता ने इस बात में उसका साथ दिया। उनकी सहमति मिलने के बाद ही उसने दो माह की एचआरटीसी में प्रशिक्षण लेकर लाइसेंस लिया है। उन्होंने बताया कि आज पहली बार निजी बस में सवारियों को लेने का अच्छा एक्सपीयरिंस रहा है।

एचआरटीसी चालक बनना है सपना
नैंसी बताया कि मेरा सपना एचआरटीसी की बस में चालक बनना है जिसे वो जल्द पूरा करेगी। उसने कहा कि अगर परिवार पूरा सहयोग दे तो लडकियां किसी भी क्षेत्र में कुछ भी कर सकती है। ऐसा काम करने के लिए लड़कियों को अपनी झिझक छोड़नी पड़ती है और बहुत कुछ सहना पड़ता है। फिर भी हिम्मत नहीं हारनी चाहिए। वहीं नैंसी के भाई ने बताया कि बहुत अच्छा लगा है कि आज मेरी बहन ने बस चलाना शुरू किया है। उन्होंने कहा कि लड़कियों को आज आगे आने की जरूरत है और घर से भी नैंसी को सभी का सहयोग मिलता है।

निजी बस के प्रबंधन ने नैंसी को किया सम्मानित
निजी बस आरटीसी के प्रबंधक विजय ने बताया कि उन्हें नैंसी के बारे में पता चला था। उन्होंने नैंसी को बस चलाने के लिए पूछा था जिस पर नैंसी ने भी सहमति जताई। आज उसने बतौर बस चालक सेवा शुरू की है। उन्होंने कहा कि बेटियों को आगे बढ़ने की कोशिश करनी चाहिए, क्योंकि बेटों से बेटियां बहुत आगे जा रही है।

सवारियों ने दिए पूरे नंबर
बस चालक नैंसी की बस में सवारियों ने भी नैंसी के बस चलाने पर खुशी जाहिर की है और कहा कि इस तरह की लड़कियों को आगे आना चाहिए। उन्होंने बताया कि बस में सफर करते हुए बहुत अच्छा लगा है और अच्छी गाड़ी चलाई है। बस में सफर कर रही महिला निशा और नेहा ने बताया कि बहुत गर्व महसूस हो रहा है कि लड़की बस चला रही है। उन्होंने कहा कि लड़कियों के लिए नैंसी बहुत ही प्रेरणास्त्रोत है। उन्होंने कहा कि हमीरपुर की लड़कियां बहुत आगे जा रही है।