Navratri 2023 : नवरात्रि में भूलकर भी न पहनें ऐसे कपड़े नहीं तो मां दुर्गा हो जाएंगी नाराज

Navratri 2023: Do not wear such clothes even by mistake in Navratri otherwise Maa Durga will get angry
Navratri 2023: Do not wear such clothes even by mistake in Navratri otherwise Maa Durga will get angry
इस खबर को शेयर करें

Navratri 2023 : चैत्र महीने में मनाई जाने वाली नवरात्रि का इंतजार लोगों को साल भर रहता है। इन्हें साल के सबसे शुभ दिन बताया जाता है, जिस वजह से लोग मां दुर्गा के इन नौ दिनों में ही शुभ काम करते हैं। इसके साथ ही नवरात्रि में लोग सच्चे मन से मां दुर्गा की अराधना करते हैं। माता के इन प्रिय दिनों के लिए कई नियम होते हैं। जैसे कि नवरात्रि में मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए व्रत उपवास भी रखे जाते हैं। इतना ही नहीं माता की पूजा मे बैठने के लिए कपड़ों को लेकर भी कई नियम हैं, जिनका पालन करना बेहद जरूरी होता है।

दरअसल, ऐसा कहा जाता है कि अगर आप मां दुर्गा की पूजा कर रहे हैं तो कपड़ों से जुड़े कुछ नियमों का पालन करना बेहद जरूरी होता है। आज हम इसी बारे में आपको बनाने जा रहे हैं। ये सभी को जानना बेहद जरूरी है कि आखिर पूजा के समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

अगर आप नवरात्रि की पूजा में शामिल होने जा रही हैं तो गलती से भी काले कपड़े ना पहनें। काले कपड़ों को हिंदू धर्म में अशुभता और नकारात्मकता का प्रतीक माना जाता है। इसी के चलते पूजा के दौरान भूल से भी काले कपड़े ना पहनें। इससे मां दुर्गा नाराज भी हो सकती हैं।

इन नौ दिनों में मां दुर्गा की अराधना काफी सच्चे मन से की जाती है। ये संभव नहीं होता कि लोग हर दिन के हिसाब से अलग कपड़े खरीदें। इसलिए आप अपने पुराने कपड़ों को ही अच्छे से धुल कर साफ कर लें। पूजा के दौरान हर कपड़ा साफ-सुथरा होना चाहिए।

ये बेहद जरूरी है कि जब भी आप पूजा करने बैठें तो आपने अपने खुद के कपड़े पहने हुए हों। अगर आपके पास ज्यादा कपड़े नहीं हैं तो भी अपने एक जोड़ी कपड़े को साफ कर लें, फिर उसे पहनें लेकिन दूसरों के कपड़े पहनने से बचें।

अगर आप नवरात्रि में मंदिर जाने का सोच रहे हैं तो गलती से भी चमड़े से बना सामान ना पहनें। माना जाता है कि इससे मंदिर की पवित्रता भंग होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि चमड़ा पशुओं की खाल से बनाया जाता है।