छत्‍तीसगढ़ में नक्सलियों ने मालगाड़ी के इंजन में लगाई आग

इस खबर को शेयर करें

जगदलपुर। छत्‍तीसगढ़ में मंगलवार की रात नक्सलियों ने किरंदुल-कोत्तावालस रेललाइन के किरंदुल रेलखंड में मालगाड़ी के इंजन को आग लगा दी। इसके पहले मालगाड़ी के चालक, सहायक चालक और गार्ड से वाकीटाकी छीनकर धमकाकर भगा दिया। घटना की पुष्टि करते हुए रेलमंडल प्रबंधक वाल्टेयर अनूप कुमार सतपथी ने बताया है कि रेल अधिकारियों और सुरक्षाबल को घटनास्थल के लिए भेजा जा रहा है। घटना में भाकपा मयोवादी की पश्चिम बस्तर डिविजनल कमेटी का हाथ बताया जा रहा है।

मिली जानकारी के अनुसार बचेली स्टेशन से डेढ़ किलोमीटर आगे भांसी की ओर रात 8.40 बजे करीब 150 नक्सलियों में मालगाड़ी को रेड लाइट दिखाकर रुकवा दी। ट्रेन के खड़े होते ही चालक, सहायक चालक और गार्ड को नीचे उतरने को कहा और धमकी देते हुए भगा दिया। इसके बाद दो में से सामने वाले इंजन पर पेट्रोल उड़ेलकर आग लगा दी। इसके बाद नक्सली भाग गए। चालक दल जंगल के रास्ते भागकर रात नौ बजे बचेली स्टेशन पहुंचा और घटना की जानकारी दी। मालगाड़ी किरंदुल से लौह अयस्क भरकर विशाखापटनम जा रही थी। बताया जाता है कि इस घटना के करीब 20 मिनट पहले ही यहां से विशाखापटनम-किरंदुल एक्सप्रेस गुजरी थी। यात्री ट्रेन के बचेली पहुंचने के बाद मालगाड़ी को रवाना किया गया था। इस घटना के बाद दंतेवाड़ा-किरंदुल के बीच रेल आवागमन ठप हो गया है।

मंगलवार रात बचेली के निकट नक्सलियो द्वारा मालगाड़ी के इंजिन में आगजनी की घटना देने की घटना सीआरपीएफ कैंप से आधा किलोमीटर की दूरी पर हुई है। घटना के तीन घंटे बाद एसडीओपी (पुलिस) किरंदुल व सीआरपीएफ कमांडेंट बचेली के नेतृत्व में 500 जवानों जिसमे पुलिस, रेलवे विशेष सुरक्षा बल कोरस और सीआरपीएफ शामिल थी रात 12.30 पर घटनास्थल पहुंचे थे। सुबह पांच बजे मालगाड़ी को डेढ किलोमीटर दूर बचेली स्टेशन ले जाया गया। जिसके बाद रेललाइन पर आवागमन दोबारा शुरू हो गया है। नक्सल घटना को देखते हुए 24 फरवरी तक जगदलपुर-किरंदुल के बीच दोनों यात्री ट्रेन का परिचालन रोक दिया गया है। मालगाड़ियों की आवाजाही जारी रहेगी। मालगाड़ी के ड्राइवर ने घटना की रिपोर्ट बचेली थाना में दर्ज करा दी है।