छत्तीसगढ़ से होगा अगला कांग्रेस अध्यक्ष? इस नेता का चलना शुरु हुआ नाम

Next Congress President will be from Chhattisgarh? The name of this leader started running
Next Congress President will be from Chhattisgarh? The name of this leader started running
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्लीः Congress President: कांग्रेस का अगला अध्यक्ष कौन होगा, यह जानने में हर किसी की दिलचस्पी है. उधर, कांग्रेस में नए अध्यक्ष के चुनाव को लेकर गतिविधियां तेज हो गई हैं. कांग्रेस ने पार्टी अध्यक्ष पद के लिए चुनाव कार्यक्रम तय करने के लिए 28 अगस्त को अपनी कार्य समिति की बैठक बुलाई है.

सोनिया करेंगी CWC बैठक की अध्यक्षता
पार्टी महासचिव के.सी. वेणुगोपाल ने ट्वीट किया, कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव की तारीखों के शेड्यूल को मंजूरी देने के लिए सीडब्ल्यूसी की एक वर्चुअल बैठक 28 अगस्त, 2022 को दोपहर 3:30 बजे आयोजित की जाएगी. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी सीडब्ल्यूसी की बैठक की अध्यक्षता करेंगी.

अशोक गहलोत का नाम आया सामने
दरअसल, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए शीर्ष विकल्प के रूप में उभरे हैं. सूत्रों ने कहा है कि सोनिया गांधी ने चिकित्सा जांच और इलाज के लिए विदेश जाने से पहले एक बैठक के दौरान उनसे पदभार संभालने का अनुरोध किया था.

राहुल गांधी का अध्यक्ष पद संभालने से इनकार
हालांकि, गहलोत खेमे ने अभी तक इसकी पुष्टि नहीं की है, लेकिन सूत्रों ने कहा है कि कांग्रेस शीर्ष पद के लिए गांधी परिवार से अलग नेता की तलाश कर रही है. कांग्रेस का केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण अगले कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव की घोषणा के लिए पार्टी की कार्य समिति से मंजूरी का इंतजार कर रहा है. राहुल गांधी के इनकार के बाद से पार्टी आम सहमति के उम्मीदवार की तलाश में है. जबकि सूत्रों ने कहा कि शीर्ष विकल्प अशोक गहलोत ही हैं.

अध्यक्ष नहीं बनना चाहते हैं गहलोत
राजस्थान के मुख्यमंत्री ने सोमवार को कहा कि राहुल गांधी को अपने फैसले पर दोबारा विचार करना चाहिए, क्योंकि इससे पार्टी कार्यकर्ताओं का मनोबल टूटेगा. गहलोत खुद पार्टी अध्यक्ष नहीं बनना चाहते हैं. उन्होंने कहा है कि राहुल गांधी पार्टी अध्यक्ष के लिए शीर्ष और सर्वसम्मत पसंद हैं.

सितंबर तक संगठनात्मक चुनाव कराना चाहती है कांग्रेस
सूत्रों ने यह भी कहा कि कांग्रेस सितंबर तक संगठनात्मक चुनाव पूरा करना चाहती है, क्योंकि वह राज्य समितियों और हरियाणा के साथ गुलाम नबी आजाद और आनंद शर्मा के इस्तीफे के बाद जी-23 ग्रुप के निशाने पर नहीं आना चाहती है. हरियाणा के भूपिंदर सिंह हुड्डा भी पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ हैं. साथ ही, मनीष तिवारी ने अग्निपथ योजना पर कांग्रेस के विपरीत रुख अपनाया था, जिससे पार्टी को झटका लगा है.

भूपेश बघेल का नाम भी चल रहा
कुछ समय पहले एक और विचार रखा गया था. जिसके तहत, सोनिया गांधी पार्टी अध्यक्ष के रूप में बनी रहेंगी, जबकि प्रत्येक क्षेत्र के लिए कार्यकारी अध्यक्षों की नियुक्ति की जाएगी. पार्टी के शीर्ष पद के लिए दूसरा नाम छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का है.