अभी अभी: हरियाणा के कई जिलों में बारिश के साथ ओलावृष्टि, किसान हुए उदास

इस खबर को शेयर करें

चंडीगढ़. हरियाणा में 25 जनवरी को मौसम (Haryana Weather) बदल गया. कई जिलों में बारिश और भीषण ओलावृष्टि हुई. मौसम में बदलाव से रात के तापमान में गिरावट देखने को मिली. दिन के तापमान पर भी थोड़ा बहुत असर देखने को मिल सकता है. शुक्रवार भी मौसम ऐसा ही रहा. बीते दिनों तेजी से चली पूर्वी हवाओं से मौसम में काफी परिवर्तन देखने को मिले हैं. कृषि की दृष्टिकोण से गेहूं की फसल पर संभावित बूंदाबांदी का कोई प्रभाव नहीं है. बल्कि तापमान में आई अचानक वृद्धि में कमी आएगी, जो फसलों के लिए ठीक है. दिन व रात का तापमान सामान्य से ऊपर चला गया था. मौसम यदि बदला तो संभवत तापमान फिर से संतुलित होगा.

वर्तमान सक्रिय मौसम प्रणाली वैस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से शनिवार को हरियाणा और एनसीआर- दिल्ली में हल्की से मध्यम बारिश हुई. 27 फरवरी रविवार को भी बारिश होने की संभावना है. मौसम प्रणाली के प्रभाव से कई स्थानों महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, हिसार, भिवानी, चरखी दादरी, और गुड़गांव और एनसीआर दिल्ली पर तेज़ हवाओं के साथ जबरदस्त ओलावृष्टि देखी गई और खेतों में फसलों की तबाही का मंजर देखने को मिला.

अभी मौसम प्रणाली का प्रभाव हरियाणा व दिल्ली एनसीआर पर बना हुआ है. 27 फरवरी रविवार को शाम तक यह मौसम प्रणाली आगे निकल जाएगी. हरियाणा के उत्तरी पूर्वी जिलों के साथ-साथ मध्य हरियाणा के जिलों पर भी अभी खतरा बना हुआ है. यहां रविवार सुबह को बारिश की और कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि की प्रबल संभावना बन रही है. जबकि हरियाणा के दक्षिणी पश्चिमी जिलों सिमित स्थानों पर पर बिखराव वाली हल्की फुल्की बारिश ही देखने को मिलेगी.

राजकीय महाविद्यालय नारनौल के पर्यावरण क्लब के नोडल अधिकारी डॉ चंद्रमोहन ने बताया कि वेस्टर्न डिस्टरबेंस का प्रभाव हरियाणा एनसीआर दिल्ली पर अभी बना हुआ है. अभी नए बादलों का निर्माण जारी और रविवार को भी हल्की से मध्यम बारिश और सिमित स्थानों पर ओलावृष्टि की संभावना है.