अब बोलने से ट्रेन टिकट बुक होगा, फॉर्म भरने के दिन जाने वाले हैं! IRCTC ला रहा जादुई चैटबॉक्स

Now the train ticket will be booked by speaking, the days of filling the form are about to go! IRCTC is bringing magical chatbox
Now the train ticket will be booked by speaking, the days of filling the form are about to go! IRCTC is bringing magical chatbox
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली. ट्रेन में टिकट बुक कराने के लिए IRCTC की वेबसाइट पर लॉगिन करके पूरा फॉर्म भरना होता है, जिसमें पैसेंजर का नाम और यात्रा विवरण की लिखित जानकारी देनी होती है. इस दौरान टिकट बुक करने में काफी समय लग जाता है. कई बार तो यह होता है कि सीट होने के बावजूद वेटिंग का टिकट मिलता है. लेकिन अब फॉर्म भरने की इस झंझट से छुटकारा मिल सकता है, क्योंकि IRCTC अब ऐसा एडवांस वॉयस फीचर ला रहा है, जिसमें बोलने से टिकट बुक हो जाएगा.

आप गूगल वॉयस असिस्टेंट और अमेजन एलेक्सा की मदद लेते आ रहे हैं और अब कुछ इसी तर्ज पर IRCTC के इस नए फीचर का लाभ उठा सकेंगे. रेलवे ने यात्रियों को यह फीचर उपलब्ध कराने की पूरी तैयारी कर ली है.

टेस्टिंग पर काम जारी
IRCTC की आगामी वॉयस-बेस्ड ई-टिकट बुकिंग सुविधा ऑनलाइन रिजर्वेशन टिकट बुकिंग प्रोसेस को आसान और तेज बनाएगी. ईटी नाउ की एक रिपोर्ट के अनुसार, सूत्रों ने दावा किया है कि आईआरसीटीसी वर्तमान में अपने AI (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) प्लेटफॉर्म पर AskDisha में कुछ जरूरी बदलाव करने जा रहा है.

रिपोर्ट के अनुसार ट्रायल का पहला चरण सफल रहा है. इस फीचर को रोल आउट करने से पहले आईआरसीटीसी द्वारा जल्द ही कुछ और कदम उठाए जाने की उम्मीद है. बताया जा रहा है कि आईआरसीटीसी अगले 3 महीनों के अंदर ‘AskDisha’ ऑनलाइन टिकट बुकिंग प्लेटफॉर्म पर एआई-संचालित वॉयस-आधारित टिकट बुकिंग सुविधा पेश कर सकती है.

बड़े काम का फीचर है AskDisha
बता दें कि AskDisha यात्रियों के सवालों के जवाब देने के लिए आईआरसीटीसी द्वारा तैयार किया गया एक स्पेशल प्रोग्राम है. यह आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर उपलब्ध है. फिलहाल AskDisha ग्राहकों को ओटीपी सत्यापन लॉग-इन के माध्यम से टिकट बुक करने और अन्य सेवाओं की अनुमति देता है.

इस सुविधा का उपयोग करने के लिए उपयोगकर्ताओं को अपने आईआरसीटीसी उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड से लॉग इन करने की आवश्यकता नहीं होती है. AI-पावर्ड ई-टिकटिंग फीचर से IRCTC के बैकएंड इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाने की भी उम्मीद है. यह सुविधा आईआरसीटीसी की प्रति दिन ऑनलाइन टिकट बुकिंग क्षमता में भी सुधार करेगी.