पुरानी AC करेगी जबरदस्त कूलिंग, बिजली का बिल भी आएगा कम

इस खबर को शेयर करें

How to use AC: गर्मी इतनी भीषण पड़ रही है कि लोगों का न घर में गुजारा हो रहा है और ना ही बाहर चैन से रह पा रहे हैं. बाहर से आते ही बिना AC ऑन किए नहीं रहा जाता है और जो लोग घर में रहते हैं वे चाहते हैं कि दिन भर एसी चलता ही रहे. लेकिन सारा दिन एयर कंडीशनर चला कर रहेंगे तो बिजली का बिल काफी आ सकता है. अब करें तो करें क्या. पंखा, कूलर से काम नहीं चलता. पंखे से तो गर्म हवा निकलती है और रूम कूलर चला लें तो ह्यूमिडिटी से जीना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में क्या जुगाड़ करें कि एसी भी चला सकें और बिजली का बिल भी कम आए. खासकर, तब जब आपका एसी 6-7 साल पुराना हो. बार-बार उसे दुरुस्त कराने की जरूरत पड़ती हो. आप इन टिप्स का कुछ दिनों तक आजमाकर देख सकते हैं. इससे बिल भी थोड़ा कम आएगा और रूम भी कूल बना रहेगा.

एसी का बिल ऐसे करें कम

1. कुछ लोग गलत तरीके से एयर कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं. इससे उनके घर का बिजली बिल अधिक आ जाता है. यदि आप चाहते हैं कि AC कूलिंग भी ठीक करे और बिल भी पहले से कम आए तो बेहद जरूरी है एसी के टेम्परेचर पर ध्यान देने की. बार-बार एसी का तापमान घटाते-बढ़ाते ना रहें. इससे एसी खराब भी हो सकता है और बिल भी अधिक आएगा. एक नंबर पर आप एसी को सेट कर दें. 19 से लेकर 21 पर चलाने से रूम ठंडा भी अधिक होगा और बिल भी अधिक आएगा. 24 से 26 के बीच सेट कर दें. इससे आपको अधिक ठंड भी नहीं लगेगी.

2. यदि आपके कमरे में धूप डायरेक्ट आ रही हो तो कमरा गर्म रह सकता है. इससे एसी की प्रॉपर कूलिंग पाने के लिए आप कमरे में धूप आने से रोकने के लिए प्रॉपर पर्दे लगाएं. ऐसा नहीं करेंगे तो रूम ठंडा जल्दी नहीं होगा और बिजली का बिल भी बढ़ता रहेगा.

3. जिस रूम में आपने एसी लगा रखा है, वहां अधिक सामान, फर्नीचर रखने से बचें. इससे हवा अच्छी तरह से फैल नहीं पाती, सामानों के होने से रुकावत आ सकती है. खाली होगा कमरा तो कूलिंग भी अधिक होगा. आप कम तापमान में भी रूम, हॉल को अच्छी तरह से कूल रख पाएंगे.

4. यदि आप चाहते हैं कि कम तापमान पर भी प्रॉपर कूलिंग होती रहे तो AC का तापमान 25-26 पर सेट करके पंखा चला दें. पंखे से एसी की हवा पूरे कमरे में फैलेगी. कम तापमान पर एयर कंडीशनर रखने से बिल में थोड़ा बहुत फर्क आपको नजर आ सकता है. जब कमरा ठंडा हो जाए तो एसी को बंद कर दें या फिर टाइम सेट कर दें.

5. एसी सही तरीके से अपना काम करे, प्रॉपर कूलिंग हो तो एयर कंडीशनर की रेगुलर सर्विस कराना भी बेहद जरूरी है. चेक कराते रहें कि गैस प्रॉपर है या नहीं. कहीं कोई लीकेज तो नहीं, इससे कमरा ठंडा भी नहीं होगा और बिजली की खपत भी होती रहेगी.