कैसी होगी देश की पहली CNG बाइक, कैसे करेगी काम और कितना होगा पावर? समझ लें पूरी ABCD

How will the country's first CNG bike be, how will it work and how much power will it have? Understand complete ABCD
How will the country's first CNG bike be, how will it work and how much power will it have? Understand complete ABCD
इस खबर को शेयर करें

CNG Bike Power: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के चलते आजकल लोग सीएनजी से चलने वाली गाड़ियां खरीदना ज्यादा पसंद करते हैं. सीएनजी की कीमत पेट्रोल से कम होती है. इसलिए लोगों की बचत हो जाती है. सीएनजी वाहनों की तरफ लोगों की बढ़ती हुई रुचि देखकर अब मार्केट में सीएनजी से चलने वाली बाइक भी आने जा रही है. बजाज जल्द ही देश की पहली सीएनजी से चलने वाली बाइक लॉन्च करने जा रही है. पहले इस बाइक को 2025 में लाने की बात सामने आ रही थी, लेकिन अब कंपनी इसे जल्दी लॉन्च करने की तैयारी में है.

बजाज कंपनी के एमडी राजीव बजाज ने सीएनबीसी टीवी 18 को दिए एक इंटरव्यू में बताया कि सीएनजी से चलने वाली बाइक इसी साल के दूसरे तिमाही में बाजर में आ सकती है. यह खबर सामने आने के बाद लोगों के मन में इस बात को लेकर काफी सवाल हैं. लोग जानना चाहते हैं कि यह क्या सीएनजी बाइक आम मोटरसाइकिल की तरह ही काम करेगी या इसमें कुछ अंतर होगा. लोगों के मन में उतसुकता है कि सीएनजी बाइक कैसे काम करेगी और इसमें कितनी पावर होगी. आज हम आपको इन्हीं सवालों के जवाब देंगे.

CNG Bike कैसे काम करेगी

सीएनजी बाइक आम मोटरसाइकिल की तरह ही काम करेगी. जैसे आम मोटरसाइकिल में पाइप के जरिए पेट्रोल इंजर में जाता है और ऑक्सीजन के साथ बर्न होकर एनर्जी प्रोड्यूस करता है. ठीक ऐसा ही सिस्टम सीएनजी बाइक में भी होगा. एक पाइप के जरिए सीएनजी इंजन में जाएगी और वहां ऑक्सीजन के संपर्क में आकर बर्न होगी, जिससे इंजन को पावर मिलेगी.

सेफ्टी कंसर्न

सीएनजी बाइक में सेफ्टी कंसर्न हो सकता है क्योंकि गैस से हवा में लीक होने की संभावना ज्यादा होती है. इसलिए बाइक में इसके लिए अलग से सेफ्टी मेजर्स जोड़े जा सकते हैं. साथ ही ऐसा भी हो सकता है कि सीएनजी बाइक में पेट्रोल टैंक के अलावा सीएनजी स्टोर करने के लिए अलग से एक गैस सिलेंडर दिया जाए. अभी यह भी कन्फर्म नहीं है कि बाइक पूरी तरह सीएनजी से चलेगी या पेट्रोल के साथ सीएनजी का ऑप्शन मिलेगा.

सीएनजी बाइक में कितना पावर होगा

आपने देखा होगा कि होगा कि सीएनजी गाड़ियों में पेट्रोल और डीजल के मुकाबले कम पावर होती है. सीएनजी गाड़ियों के पिकअप में फर्क होता है. ठीक ऐसा ही आपको सीएनजी बाइक में भी देखने को भी मिल सकता है. सीएनजी बाइक आम पेट्रोल बाइक मुकाबले कम पावर जेनरेट कर सकती हैं.