दिवाली पर बिहार के ढाई लाख परिवारों को मिली सौगात, नीतीश कुमार बोले- कोई छूटना नहीं चाहिए

इस खबर को शेयर करें

शनिवार को मुख्यमंत्री सचिवालय स्थित संकल्प कक्ष में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने विशेष सहायता वितरण के तहत 240280 लाभुकों के बैंक खाते में 71.49 करोड़, 80 हजार रुपए हस्तांतरित किए।

हर प्रभावित परिवार को मिलेगी मदद
इस मौके पर उन्होंने अधिकारियों को यह निर्देश दिया कि छठ के पूर्व सभी प्रभावित परिवारों के खाते में राहत राशि का हस्तांतरण कराएं। कोई भी प्रभावित परिवार छूटे नहीं, इसका ख्याल रखें। आपको बता दें कि इस साल राज्‍य के कई इलाकों में बारिश बेहद कम होने से सूखे के हालात हैं।

कुल 11 सूखाग्रस्त जिलों में भेजी गयी राशि
11 सूखाग्रस्त जिलों में 96 प्रखंडों के 937 पंचायतों में स्थित 7841 राजस्व गांवों में विशेष सहायता के रूप में ग्रेच्यूटस रिलीफ (जीआर) के तहत प्रति परिवार 3500 रुपए की राशि भेजी गई। जिन जिलों में राशि भेजी गई उनमें गया, औरंगाबाद, नवादा, जहानाबाद, नालंदा, मुंगेर, शेखपुरा, लखीसराय, जमुई, भागलपुर व बांका हैं। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि विभाग के अधिकारी और सभी जिलों के डीएम बचे काम को शीघ्र कराएं। छठ के पूर्व सभी प्रभावित परिवारों के खाते में राहत राशि हस्तांतिरत हो जाए।

प्रभावित को सहायता राशि से राहत मिलेगी
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रभावित परिवारों को विशेष सहायता राशि से राहत मिलेगी। अनियमित एवं अल्पवर्षापात के कारण उत्पन्न सुखाड़ की स्थिति की लगातार समीक्षा की गई। कृषि विभाग को पूरी स्थिति का आकलन कर प्रभावित प्रखंडों, पंचायतों, गांवों व टोलों को चिन्हित कर सूचीबद्ध किए जाने का निर्देश दिया गया था। राज्य के सूखा प्रभावित जिलों के प्रखंड व पंचायत स्तर तक के सभी गांवों, टोलों तथा बसावटों के प्रभालित परिवारों को विशेष सहायता दी जा रही है।

कार्यक्रम में उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी, आपदा प्रबंधन मंत्री शाहनवाज, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सदस्य मनीष कुमार वर्मा, मुख्य सचिव आमिर सुबहानी, कृषि विभाग के सचिव एन सरवन कुमार, आपदा प्रबंधन विभाग के सचिव संजय अग्रवाल, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार व ओएसडी गोपाल सिंह मौजूद थे। वहीं संबंधित 11 जिलों के डीएम वीडियो कांफ्रेंसिंग से जुड़े थे।