राजस्थान के इस पार्क में लगातार पैंथर कर रहे शिकार, पर्यटकों का प्रवेश बंद

इस खबर को शेयर करें

Rajasthan News: जोधपुर के माचिया सफारी पार्क में पैंथर को पकड़ने के लिए वन विभाग की टीम ने पार्क के गेट संख्या 3 सुरक्षा चौकी क्षेत्र व गेट संख्या 2 के आस-पास के क्षेत्र में सर्च अभियान चलाया। सर्च अभियान के दौरान शेर के एन्क्लासर्ज के पास पैंथर के पगमार्क नजर आए। साथ ही गश्ती दल ने आस-पास के क्षेत्र में निरीक्षण करने पर पैंथर ने सेही का शिकार करना भी सामने आया। इस घटना के बाद वन विभाग ने दावा किया माचिया सफारी पार्क में पैंथर का मूवमेंट अभी भी जारी है।

पार्क में पैंथर की लोकेशन का पता लगाने के लिए वन विभाग की टीम ने गुरुवार की रात को 3 से सुबह 6 बजे तक बीएसएफ के ड्रोन और एचएचटीआई से सर्च किया, लेकिन पैंथर सुबह 9 बजे शेर के एन्क्लासर्ज के पास पैंथर के पगमार्क देखे गए है। अब माचिया सफारी पार्क को अलगे आदेश तक बंद किया गया है। रात में पैंथर की लोकेशन के लिए ड्रोन और एचएचटीआई से सर्च किया जाएगा।

पैंथर के पगमार्क
डीएफओ सरिता कुमारी ने बताया कि शुक्रवार सुबह पैंथर का सर्च ऑपरेशन शुरू किया। उस दौरान 9.15 बजे पैंथर के पगमार्क शेर के एन्क्लासर्ज के पास मिले है। साथ ही पैंथर का मूवमेंट ड्रोन में अभी नजर आया है। मुख्य वन संरक्षक आरके जैन ने शुक्रवार को माचिया सफारी पार्क का निरीक्षण किया। कन्सर्टिना कॉइल फैंसिंग से सम्पूर्ण माचिया पार्क को पैंथर प्रूफ बनाने के निर्देश दिए। इस दौरान उप वन संरक्षक नरपत सिंह, उप वन संरक्षक वन्यजीव गश्ती दल सुनील कुमार सिंह, उप वन संरक्षक विजय बोराणा, उप वन संरक्षक सरिता कुमारी सहित उपस्थित रहे।

राव जोधा पार्क के पास मिले पगमार्क
ट्रॅक्यूलाइज दल ने शुक्रवार को राव जोधा पार्क के आस-पास के क्षेत्र का निरीक्षण करने पर वहां भी पैंथर के पगमार्क मिले। साथ ही बीएसएफ दल ने भी शुक्रवार को पार्क में पैंथर की लोकेशन का पता लगाने के लिए ड्रोन उड़ाया। रात में भी बीएसएफ दल ने एचएचटीआई की सहायता से पैंथर की लोकेशन का पता लगाने के लिए सर्च अभियान चलाया जाएगा। वायर फैंसिंग मरम्मत का कार्य भी जारी है। जेसीबी की सहायता से भालू, सियार व भेड़ियों के एन्क्लोजर्स के पास नाले के अन्दर रास्ते का निर्माण किया गया और घास को हटाया गया।