फ्रिज का ठंडा पानी पीने वाले हो जाएं सावधान,अनजाने में दे रहे हैं इन बीमारियों को न्योता

People who drink cold water from the fridge should be careful, they are unknowingly inviting these diseases.
People who drink cold water from the fridge should be careful, they are unknowingly inviting these diseases.
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: Side Effects Of Drinking Chilled Water: अगर आप भी ऐसे लोगों में शामिल हैं जो तेज धूप से घर लौटते ही तुरंत फ्रिज से ठंडा पानी निकालकर पीने लगते हैं तो सतर्क हो जाइए। आप अनजाने में अपनी सेहत के साथ दुश्मनी निभा रहे हैं। जी हां, जरूरत से ज्यादा ठंडा पानी आपकी प्यास तो बुझा सकता है लेकिन धीरे-धीरे आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचता रहता है। आयुर्वेद की मानें तो फ्रिज का चिल्ड पानी डाइजेशन खराब करके व्यक्ति को बामीर बना देता है। आइए जानते हैं कैसे फ्रिज का ठंडा पानी आपकी सेहत को कैसे नुकसान पहुंचाता है।

ठंडा पानी पीने के नुकसान-

पाचन को नुकसान-
आयुर्वेद के अनुसार ठंडा पानी व्यक्ति के पाचन को कमजोर बनाने का काम करता है। जिसकी वजह से कई बार व्यक्ति को एसिडिटी, कब्ज, उल्टी होना और पेट फूलने जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। बता दें, पाचन को अग्नी माना जाता है और ठंडा पानी इस प्रकिया में बाधा उत्पन्न करने का काम करता है। कई शोध भी यह बताते हैं कि ठंडा पानी रक्त वाहिकाओं को सिकोड़ने का काम करता है। जिससे पाचन से जुड़ी दिक्कतें शुरू होने लगती हैं।

दिल की सेहत पर बुरा असर-
ठंडे पानी का सेवन व्यक्ति के हार्ट रेट को भी कम करने का काम कर सकता है। एक स्टडी के मुताबिक, फ्रिज का ज्यादा ठंडा पानी पीने से दसवीं कपाल तंत्रिका (वेगस नर्व) स्टिम्युलेट हो जाती है। शरीर के अनैच्छिक कार्यों को नियंत्रित करने का काम यही नर्व ही करती है। जरूरत से ज्यादा ठंडा पानी पीने से सीधे वेगस नर्व पर असर पड़ता है,जिससे हार्ट रेट कम हो जाती है।

सिर दर्द का कारण बन सकता है
तेज धूप से घर लौटते के तुरंत बाद फ्रिज का ठंडा पानी पीने से कई बार दिमाग की नसों पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। जिससे सिर दर्द की समस्या हो सकती है। दरअसल, जरूरत से ज्यादा ठंडा पानी पीने से ब्रेन फ्रीज हो सकता है। ठंडे पानी का सेवन आपकी रीढ़ की कई नसों को ठंडा कर सकता है, जिसका असर मस्तिष्क पर होता है और सिर दर्द होने लगता है। यह स्थिति साइनस से जूझ रहे लोगों के लिए मुसीबत बन सकती है।

मोटापा-
अगर आप अपने बढ़ते वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं तो ठंडे पानी की ख्वाहिश करना भूल जाइए। दरअसल, ठंडे पानी की वजह से शरीर में मौजूद फैट्स को बर्न होने में मुश्किल होती है। इसके विपरीत, शरीर की वसा फ्रिज के पानी से और सख्त हो जाती है, जिससे व्यक्ति को मोटापे से निजात पाना और मुश्किल हो सकता है।

गले में खराश-
जरूरत से ज्यादा ठंडा फ्रिज का पानी पीने से व्यक्ति को बलगम बनने की समस्या होने लगती है। ऐसे में अगर आप भोजन के बाद ठंडा पानी पीते हैं तो बलगम बनने के साथ सांस लेने के रास्ते ब्लॉक हो जाते हैं। जिससे गले में खराश, बलगम, जुकाम और गले में सूजन जैसी समस्याएं हो सकती हैं।