झरने के नीचे फोटोग्राफी करना पड़ा महंगा, अचानक आया सैलाब और बहने लगीं ज़िंदगियां!

Photography under the waterfall proved costly, suddenly a flood came and lives started flowing!
Photography under the waterfall proved costly, suddenly a flood came and lives started flowing!
इस खबर को शेयर करें

कुदरत को चुनौती देने की कोशिश जब-जब लोग करते हैं उन्हें ऐसा करारा जवाब मिलता कि ताउम्र भूला नहीं जा सकता है. इंसान चाहे कितना ही विकसित हो जाए, ताकतवर हो जाए, लेकिन कुदरत के कहर के आगे हर बार बौना ही साबित होता है. इंटरनेट पर एक ऐसी ही तस्वीर जबरदस्त वायरल हो रही है. जहां कुदरत ने ऐसा कहर बरपाया की तिनकों की तरह बह गए ढेर सारे लोग.

ट्विटर के @TansuYegen पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें कुछ लोग वॉटरफॉल के नीचे बैठकर फोटोग्राफी कराते नज़र आ रहे हैं. लेकिन तभी ऐसा जलसैलाब आया कि सभी पत्तों की तरह बहते चले गए. वीडियो फिलीपींस के तिनुबदन फॉल का है. जिसे 75 लाख से ज्यादा व्यूज़ मिले.

जब झरने में आया सैलाब और बह गई कई ज़िंदगियां
अक्सर लोग कुदरती नजारे का लुत्फ उठाने के दौरान ये भूल जाते हैं कि एक गलती या चूक उनकी जिंदगी पर भारी पड़ सकती है. कुछ ऐसा ही हुआ फिलीपींस के तिनुबदन फॉल को देखकर लोग पहाड़ियों पर बैठकर झरने का लुत्फ उठाने लगे. बबुत से लोग खूबसूरत नज़ारे को कैमरे में कैद भी कर रहे थे. लोग ऐसा मशगूल हो गए और उस बात पर किसी का ध्यान ही नहीं गया कि पीछे से जलसैलाब तेजी से आगे बढ़ रहा था. पीछे बाढ़ देखकर कुछ लोगों ने सतर्कता दिखाई और उठकर जाने लगे. लेकिन कुछ लोग इसे हल्के में लेकर वहीं जमें रहे. जिसका खामियाज़ा ये हुआ कि पानी ने ऐसा प्रलय मचाया कि फिर फंसे लोगों का निकलना मुश्किल हो गया. जो बचकर किनारे लग गए वो भीतर फंसे लोगों का मंजर देखते रहे.

जलप्रपात के 1 साल पुराने वीडिओ को देख दहशत में लोग
झरने में पानी के कहर का ये वीडियो करीब 1 साल पुराना बताया जा रहा है जिससे दोबारा सोशल मीडिया पर शेयर करते ही 75 लाख से ज्यादा व्यूज़ मिल चुके हैं. जिसने भी वीडियो को देखा वो सिहर उठा. बाढ़ में फंसे लोगों की हालात को सोचकर लोग दहशत में आने लगे. वीडिओ पर कैप्शन दिया गया- ‘आपका जीवन आपके सोशल मीडिया लाइक्स की संख्या से अधिक महत्वपूर्ण है’. सितंबर 2021 में जब जलप्रपात में सैलाब आया था तो इस हादसे में दो लोगों की मौत भी हो गई थी. अधिकारियों ने उनकी पहचान 17 साल के जूड मोंटेरोला और 7 ही साल के अलास्ट्रा के रुप में की थी. इस भयानक हादसे के बाद तिनुबदन फॉल को बंद करना पड़ा था.