PM मोदी को खूब पसंद आई ‘उत्तराखंड’ की यह चीज, CM धामी को पत्र भेजकर जताया आभार

PM Modi liked this thing of 'Uttarakhand' very much, expressed gratitude by sending a letter to CM Dhami
PM Modi liked this thing of 'Uttarakhand' very much, expressed gratitude by sending a letter to CM Dhami
इस खबर को शेयर करें

देहरादून। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उत्तराखंड के काफल भा गए। उन्होंने रसीले व दिव्य मौसमी फल भेजने पर मुख्यमंत्री पुष्कर धामी को पत्र भेज कर आभार जताया। मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने दिल्ली दौरे के दौरान प्रधानमंत्री मोदी को उत्तराखंड के प्रसिद्ध फल काफल भेंट किए थे। मुख्यमंत्री धामी को संबोधित पत्र में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि देवभूमि उत्तराखंड से भेजे गए रसीले और दिव्य मौसमी फल ‘काफल’ प्राप्त हुए।

हमारी प्रकृति ने हमें एक से बढ़कर एक उपहार दिए हैं और उत्तराखंड तो इस मामले में बहुत धनी है, जहां औषधीय गुणों से युक्त कंद-मूल और फल-फूल प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैँ। काफल ऐसा ही एक फल है, जिसके औषधीय गुणों का उल्लेख प्राचीन आयुर्वेदिक ग्रंथों में भी मिलता है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि काफल उत्तराखंड की संस्कृति में भी रचा बसा है। इसका उल्लेख विभिन्न रूपों में यहां के लोकगीतों में भी पाया जाता है। उत्तराखंड जाएं और वहां मिलने वाले विभिन्न प्रकार के पहाड़ी फलों का स्वाद ना लें, तो यात्रा अधूरी लगती है। गर्मियों के मौसम में पक कर तैयार होने वाले काफल राज्य में आने वाले पर्यटकों में भी खासे लोकप्रिय हैं।

अपनी बढ़ी हुई मांग के कारण मध्य हिमालयी क्षेत्रों में पाए जाने वाला यह फल स्थानीय लोगों को आर्थिक मजबूती भी प्रदान कर रहा है। मुझे खुशी है कि काफल के लिए उपयुक्त बाजार सुनिश्चित कर गुणों से भरपूर इस फल को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

बाबा केदार और भगवान बद्री विशाल से उत्तराखंड के लोगों के कल्याण और राज्य की समृद्धि की कामना करता हूं। सीएम धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री का स्नेहपूर्ण शब्दों से राज्यवासियों का उत्साहवर्धन हुआ है।