पीएम नरेंद्र मोदी 27-28 जुलाई को करेंगे राजस्थान और गुजरात का दौरा, देंगे कई विकास परियोजनाओं की सौगात

इस खबर को शेयर करें

पीएम नरेंद्र मोदी 27 और 28 जुलाई को राजस्थान और गुजरात का दौरा करेंगे. 27 जुलाई को पीएम नरेंद्र मोदी सुबह करीब 11:15 बजे राजस्थान के सीकर में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे. इसके बाद वे गुजरात के राजकोट पहुंचेंगे, जहां दोपहर करीब 3:15 बजे पीएम राजकोट अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का निरीक्षण करेंगे. करीब 4:15 बजे प्रधानमंत्री राजकोट के रेसकोर्स ग्राउंड में विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे. प्रधानमंत्री 28 जुलाई को सुबह करीब 10:30 बजे गांधीनगर के महात्मा मंदिर में सेमीकॉनइंडिया 2023 का उद्घाटन करेंगे.

सीकर में प्रधानमंत्री इन योजनाओं की देंगे सौगात

इस बीच पीएम मोदी 1.25 लाख पीएम किसान समृद्धि केंद्र राष्ट्र को समर्पित करेंगे. किसानों की सभी जरूरतों के लिए एक ही जगह पर सभी समाधान की सुविधा देने के लिए पीएमकेएसके विकसित किए जा रहे हैं.

इसके अलावा पीएम यूरिया गोल्ड लॉन्च करेंगे – यह यूरिया की एक नई किस्म है, जो सल्फर से लेपित होगी. सल्फर लेपित यूरिया की शुरूआत से मिट्टी में सल्फर की कमी की समस्या का समाधान होगा.

कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री डिजिटल कॉमर्स के लिए ओपन नेटवर्क (ओएनडीसी) पर 1500 किसान उत्पादक संगठनों की ऑनबोर्डिंग का शुभारंभ करेंगे.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) के तहत 14वीं किस्त के रूप में लगभग 17,000 करोड़ रुपए की धनराशि 8.5 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को जारी की जाएगी.

इसके अलावा राजस्थान में स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे में बड़ा विस्तार देखने को मिलेगा. प्रधानमंत्री चित्तौड़गढ़, धौलपुर, सिरोही, सीकर और श्री गंगानगर में पांच नए मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन करेंगे और बारां, बूंदी, करौली, झुंझुनू, सवाई माधोपुर, जैसलमेर और टोंक में सात मेडिकल कॉलेजों की आधारशिला रखेंगे.

राजकोट में हवाई अड्डे का उद्घाटन
राजकोट में प्रधानमंत्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे और 860 करोड़ रुपए से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे. वहीं प्रधानमंत्री गांधीनगर में सेमीकॉन इंडिया 2023 का उद्घाटन करेंगे. इस अवसर पर वे सभा को भी संबोधित करेंगे.