सावधान! अगर एक साल के लिए जेल नहीं जाना तो सड़क पर भूलकर भी न करें ये जरा सी गलती

इस खबर को शेयर करें

Dangerous Driving/Jumping Red Light Challan Fine & Jail: आप कोई भी वाहन लेकर सड़क पर निकलें तो आपके लिए इस बात को सुनिश्चित करना बहुत जरूरी है कि आप सभी यातायात नियमों का पालन करें. अगर आप किसी भी यातायात नियमों का उल्लंघन करते हैं और पुलिस आपको पकड़ लेती है तो आपको चालान भरना पड़ सकता है. मौजूदा समय में यातायात नियमों के उल्लंघन पर चालान के जुर्माने की राशि काफी ज्यादा है. इसलिए यह आपकी जेब पर बड़ा असर डाल सकता है.

हालांकि, कई बार ऐसा होता है कि हम अनजाने में यातायात नियमों का उल्लंघन कर जाते हैं. ऐसे में एक सशक्त नागरिक के तौर पर आपको सभी यातायात नियमों के बारे में पता होना चाहिए और उनके अनुसार ही अपनी यात्रा करनी चाहिए. क्योंकि, यातायात नियमों के उल्लंघन पर आपको जेल जाने की नौबत का भी सामना करना पड़ सकता है और अगर ऐसा हुआ तो यह बहुत गंभीर स्थिति होगी.

उदाहरण के तौर पर बता दें कि खतरनाक ड्राइविंग/राइडिंग और रेड लाइट जंप करने की स्थिति में भी आपको जेल हो सकती है. हालांकि, आप यह कह सकते हैं कि रेड लाइट जंप करना या थोड़ी-बहुत खतरनाक तरीके से ड्राइविंग करना कोई बहुत बड़ी बात नहीं है. लेकिन, असल में यह बड़ी बात है. ऐसा करने पर आप आपने साथ-साथ सड़क पर चलने वाले दूसरे लोगों की सुरक्षा को भी खतरे में डालते हैं.

खतरनाक ड्राइविंग/राइडिंग और जंपिंग रेड लाइट
खतरनाक तरीके से ड्राइविंग (कार के लिए ड्राइविंग होती है) या राइडिंग (बाइक स्कूटर के लिए राइडिंग) और रेड लाइट जंप करने की स्थिति में आप पर 1000 रुपये से लेकर 5,000 रुपये तक का जुर्माना लग सकता है. इसके अलावा 6 महीने से लेकर 1 साल तक के लिए आपको जेल भी जाना पड़ सकता है. यह दोनों काम एक साथ ही हो सकते हैं. यानी, आपको जुर्माना भी देना पड़े और एक साल के लिए जेल भी जाना पड़े. इसके साथ ही, आपको ड्राइविंग लाइसेंस भी जब्त हो सकता है