राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने किया बूचा का दौरा, बाइडन ने पुतिन को बताया युद्ध अपराधी

President Volodymyr Zelensky visits Butcha, Biden calls Putin a war criminal
President Volodymyr Zelensky visits Butcha, Biden calls Putin a war criminal
इस खबर को शेयर करें

वाशिंगटन। रूस-यूक्रेन के बीच छिड़ी जंग का आज 40वां दिन है। रूस ने अब यूक्रेन के डोनाबास में अपनी फौज को केंद्रित करना शुरू कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रूस यहां पर लगातार हमले कर रहा है, जिस कारण यहां काफी नुकसान हुआ है। वहीं यूक्रेन की ओर से भी हमलों का जवाब दिया जा रहा है।

बाइडन ने पुतिन को बताया युद्ध अपराधी
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को युद्ध अपराधी बताया है। बाइडन ने कहा कि हम एक युद्ध अपराध ट्रायल की मांग करेंगे।

दावा: रूसी सैनिक निकासी कार्य में पहुंचा रहे बाधा
यूक्रेन की उप प्रधानमंत्री इरीना वेरेंशुक ने कहा है कि मैरियूपोल से नागरिकों की निकासी के लिए बसों को शहर तक पहुंचने नहीं दिया जा रहा है। उन्होंने आरोप लगाया कि रूसी सेनाएं अंतरराष्ट्रीय रेड क्रॉस सोसायटी (आईसीआरसी) पर रेड क्रॉस के निकासी प्रयासों में बाधा पहुंचाने का आरोप लगाया है।

लिथुआनिया ने रूसी राजदूत को देश से बाहर किया
लिथुआनिया की सरकार ने रूस के राजदूत को देश से निकालने का एलान किया है। यहां के विदेश मंत्रालय ने बताया कि रूस के राजदूत को देश से बाहर जाने के लिए कहा गया है और यूक्रेन में लिथुआनिया के राजदूत कीव वापस पहुंच रहे हैं।

ईयू की विदेश नीति के प्रमुख ने की रूस की निंदा
यूरोपीय संघ (ईयू) के शीर्ष राजनयिकों ने भी रूसी सेना ओर से यूक्रेन के आम नागरिकों के खिलाफ किए गए कथित अत्याचारों की निंदा की है। ईयू की विदेश नीति के प्रमुख जोसफ बोरेल ने कहा कि रूस के अधिकारी इन अत्याचारों के लिए जिम्मेदार हैं। उन्होंने इसे तब अंजाम दिया जब वह क्षेत्र उनके नियंत्रण में था। उनहोंने कहा कि कब्जे के अंतरराष्ट्रीय कानून का मामला है।

रूस के साथ शांति वार्ता करना कठिन हुआ: जेलेंस्की
यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने आज बूचा शहर का दौरा किया और कहा कि देश में रूस की हरकतों ने शांति के लिए बातचीत को और कठिन बना दिया है। उन्होंने कहा कि रूसी सैनिकों की ओर से यहां किए गए कथित अत्याचारों के स्तर को जानने के बाद अब हमारे लिए रूस के साथ शांति वार्ता करना और कठिन हो गया है। उन्होंने कहा कि ये युद्ध अपराध हैं और दुनिया इसे नरसंहार करार देगी।

यूक्रेन में नरसंहार की यूरोपीय संघ ने की कड़ी निंदा
यूरोपीय संघ ने उन शहरों में रूसी सैनिकों की ओर से किए गए अत्याचारों की रिपोर्ट्स की सख्त निंदा की है, जिन्हें रूस के कब्जे से मुक्त करा लिया गया है। यूरोपीय परिषद ने कहा कि बूचा और अन्य यूक्रेनी शहरों में हुआ नरसंहार को यूरोपीय जमीन पर हुए अत्याचारों में दर्ज किया जा रहा है। परिषद की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने कहा कि मैंने बूचा और यूक्रेन में अन्य जगहों पर नागरिकों की हत्या को लेकर यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की से बात की है। यूरोपीय संघ यूक्रेन के महाभियोजक के साथ समन्वय में युद्ध अपराधों का दस्वावेजीकरण करने के लिए संयुक्त जांच टीमें भेजने के लिए तैयार है।