बम की तरह फूटेगा प्रेशर कुकर! खाना बनाते समय इस बात का ध्यान रखें

Pressure cooker will explode like a bomb! Keep this in mind while cooking
Pressure cooker will explode like a bomb! Keep this in mind while cooking
इस खबर को शेयर करें

Pressure Cooker Safety Tips: खाना पकाने के लिए ज्यादातर घरों में प्रेशर कुकर का इस्तेमाल होता है. प्रेशर कुकर के इस्तेमाल से खाना जल्दी बन जाता है और ईंधन की भी बचत होती है. लेकिन कई बार आपकी छोटी-छोटी गलतियों की वजह से प्रेशर कुकर किसी बम की तरह फट जाता है. हर साल ऐसी कई घटनाएं दर्ज की जाती हैं, जब कुकर फटने से लोगों की मौत हो गई हो. इसलिए कुकर जितना आरामदायक होता है, यह उतना ही खतरनाक भी बन सकता है. इसी कारण कुकर में खाना बनाने से पहले कुछ जरूरी बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए. इसके अलावा कई सावधानियां भी बरतनी पड़ती हैं.

क्यों फट जाता हैं कुकर
रसोई में रखे कुकर के फटने की कई वजह हो सकती है. कुकर की भी एक क्षमता होती है. इसमें जरूरत से ज्यादा खाना पकाने की वजह से भी कभी-कभी कुकर फटने का खतरा होता है. कुकर में खाना पकाने का एक सामान्य नियम है, इसके मुताबिक कुकर का हमेशा 3/4 भाग ही भरना चाहिए. अगर इससे ज्यादा कुकर को भरेंगे तो उसका वेंट बंद हो सकता है. इसके बाद भाप निकलना बंद हो जाता है और कुकर फटने का खतरा होता है. कुकर में पानी का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए, कम पानी होने से भी कुकर फट जाता है. आपको बता दें कि एक कप चावल पकाने के लिए कुकर में करीब डेढ़ कप पानी की जरूरत होती है. कभी भी भाप बंद कुकर को खोलते हुए ताकत का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए वरना कुकर फट सकता है.

दुर्घटना से कैसे बचें?
कुकर में खाना जल्दी बन जाता है जिसकी वजह से यह कई महिलाओं की पहली पसंद है, लेकिन इसके इस्तेमाल में आपको कई सावधानियां भी रखनी होती हैं. आपको बता दें कि कुकर इस्तेमाल करने के बाद उसकी अच्छे से सफाई करनी चाहिए. खासकर उसकी सीटी की सफाई का खास ध्यान रखना चाहिए. खाना पकाते हुए ढक्कन को अच्छी तरह बंद करना चाहिए. अधिक पुराने कुकर का इस्तेमाल कभी नहीं करना चाहिए. अगर कुकर के रबर और सीटी में कोई टूट फूट हो तो उसे तुरंत ठीक करना चाहिए. लोकल या सस्ता कुकर लेने से अच्छा है कि किसी अच्छे ब्रांड का कुकर लें.