राजस्थान में बारिश ने तोड़ा 44 साल का रिकॉर्ड, भर गए तालाब और नहरे, बाढ़ की चेतावनी

Rain breaks 44-year record in Rajasthan, ponds and canals filled, flood warning
Rain breaks 44-year record in Rajasthan, ponds and canals filled, flood warning
इस खबर को शेयर करें

जयपुर. राजस्थान के कई इलाकों में बारिश का दौर जारी है. इस बीच पश्चिमी राजस्थान के श्रीगंगानगर में बारिश ने 44 सालों का रिकॉर्ड तोड़ा है. मौसम विभाग ने एक ओर जहां अगले तीन दिन बारिश जारी रहने की संभावनाएं जताई हैं तो 18 जुलाई से मानसूनी गतिविधियों के कम होने के भी आसार है. प्रदेश में जारी बारिश के बीच गंगानगर में रिकॉर्ड तो़ बारिश दर्ज की गई है. श्रीगंगानगर में पिछले 24 घंटों में 224 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. मौसम विभाग के अनुसार गंगानगर तहसील में जुलाई के महीने में 44 सालों बाद सर्वाधिक बारिश दर्ज की गई है.

मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि इससे पहले 1978 में गंगानगर में 108 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई थी, जिसके बाद अब नया रिकॉर्ड कायम हुआ है.

अगले तीन दिनों का पूर्वानुमान
मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि प्रदेश में बारिश का दौर आगे भी जारी रहेगा. उन्होंने बताया कि गुजरात और ओडिशा में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण राजस्थान में भी बारीश का दौर जारी रहेगा.

उन्होंने बताया कि जोधपुर और बीकानेर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश और कुछ इलाकों में भारी से भारी बारिश होने की संभावना है. उन्होंने बताया कि उदयपुर और कोटा संभाग में भी बारिश होगी. हालांकि 18 जुलाई से बारिश की गतिविधियों में कमी होने के आसार हैं.