राजस्थान बोर्ड ने 5वीं परीक्षा की तिथियों में किया बदलाव, जानिए रिवाइज्ड शेड्यूल

इस खबर को शेयर करें

RBSE 5th 2024 Exam New Schedule: इन दिनों पूरे देश में चुनाव और परीक्षाओं का माहौल है। इसी बीच, राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) ने 5वीं कक्षा की परीक्षाओं की तिथियां जारी कर दी हैं। कई राज्यों के शिक्षा बोर्ड पहले ही चुनाव शुरू होने से पहले अपने नतीजे जारी कर चुके हैं। लोकसभा चुनाव 2024 के कार्यक्रम को ध्यान में रखते हुए, RBSE ने अपने पहले घोषित कार्यक्रम में थोड़ा बदलाव करने का फैसला किया है।

पहले RBSE ने 15 अप्रैल 2024 से परीक्षा आयोजित करने का फैसला किया था। कुछ रिपोर्टों में बताया गया है कि चल रहे लोकसभा चुनावों के कारण परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। नई खबरों के अनुसार, RBSE ने 30 अप्रैल से 5वीं कक्षा की परीक्षा कराने का फैसला किया है। 14 लाख से अधिक छात्र 5वीं कक्षा की परीक्षा में शामिल होने वाले हैं।

राजस्थान बोर्ड 5वीं क्लास परीक्षा तिथि और समय
चुनावों के बीच RBSE ने हाल ही में 5वीं कक्षा की परीक्षा की नई तिथियां घोषित की हैं। बोर्ड ने घोषणा की है कि सभी सरकारी और निजी स्कूलों में 5वीं कक्षा की परीक्षाएं 30 अप्रैल से शुरू होकर 4 मई तक चलेंगी। परीक्षाएं सुबह 8 बजे से साढ़े 10 बजे (10:30 बजे) तक आयोजित की जाएंगी। परीक्षा आयोजित करने के लिए 1800 से अधिक परीक्षा केंद्र निर्धारित किए गए हैं।

राजस्थान बोर्ड 5वीं कक्षा परीक्षा का रूटीन
तिथि में बदलाव की घोषणा के साथ ही बोर्ड ने परीक्षा की दिनचर्या भी घोषित कर दी है। 5वीं कक्षा की परीक्षा 30 अप्रैल को अंग्रेजी से शुरू होगी उसके बाद 1 मई को हिंदी की परीक्षा होगी। गणित की परीक्षा 2 मई को, जबकि पर्यावरण अध्ययन की परीक्षा 3 मई को होगी। इसके अलावा, संस्कृत, उर्दू और सिंधी की परीक्षाएं 4 मई को होंगी। छात्र www.rajeduboard.rajasthan.gov.in पर एग्जाम शेड्यूल चेक कर सकते हैं।