राजस्थान के सरकारी और निजी स्कूलों में एक जैसा होगा ड्रेस कोड! शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने दिए संकेत

इस खबर को शेयर करें

जयपुर. राजस्थान की भजनलाल सरकार अब सूबे की शिक्षा व्यवस्था में सुधार को लेकर बड़े कदम उठाने जा रही है. इसको लेकर राजस्थान के शिक्षा एवं पंचायतराज मंत्री मदन दिलावर ने बड़े संकेत दिए हैं. अगर सबकुछ योजना के मुताबिक हुआ तो राजस्थान में जल्द ही सरकारी और प्राइवेट स्कूल के बच्चे एक समान ड्रेस कोड में नजर आएंगे. वहीं बीएड पाठ्यक्रम में भी बदलाव पर विचार किया जा रहा है.

राजस्थान के शिक्षा मंत्री दिलावर रविवार को जोधपुर में चौपासनी हाउसिंग बोर्ड में स्कूल शिक्षा परिवार की ओर से आयोजित सम्मेलन में इसको लेकर संकेत दिए. उन्होंने कहा कि निजी स्कूलों की यूनिफॉर्म, जूता, टाई आदि अभिभावकों को एक ही दुकान से खरीदने के लिए विवश किया जाता है. उसमें मनमाने दाम वसूले जाते हैं. सरकार अब विचार कर रही है कि सभी स्कूलों की यूनिफॉर्म में एकरुपता लाई जाए ताकि अमीर गरीब का भेद मिटे. अभिभावक किसी भी दुकान से गणवेश खरीद सके.

बीएड पाठ्यक्रम में भी है परिवर्तन का मानस
मंत्री दिलावर ने आगे कहा कि बीएड पाठ्यक्रम को लेकर भी सरकार परिवर्तन का मन बना रही है. अभी बड़ी तादाद में छात्र बीएड करते हैं. पढ़ाई और खर्चा करने के बाद भी वे बेरोजगार रह जाते हैं. हमारी सरकार चाहती है कि सभी श्रेणी के रिक्त पदों की गणना कर एक परीक्षा आयोजित की जाए. बाद में मेरिट के आधार पर श्रेणीवार चयन कर बीएड करवाया जाए. बीएड पास करने के बाद तत्काल नियुक्ति पत्र दिया जाए.

दिलावर ने मान्यता के प्रकरण को लेकर भी चर्चा की
दिलावर ने कहा की अधिकारियों को इसको लेकर विचार करने को कह दिया गया है. दिलावर ने कार्यक्रम में उपस्थित निजी स्कूल संचालकों के मान्यता के प्रकरण को लेकर भी चर्चा की. उन्होंने कहा कि तीन श्रेणी बनाकर आवेदन लिए जाने और शपथ-पत्र को रजिस्टर्ड कराने की बजाय पूर्व की भांति नोटेरी कराने की स्कूल संचालकों की मांग पर शिक्षा विभाग सहानुभूतिपूर्वक विचार कर रहा है.