राजस्थान मानसून: पूर्वी राजस्थान में हल्की बारिश, 10 से ज्यादा जिलों के लिए पूर्वानुमान जारी

इस खबर को शेयर करें

जयपुर. राजस्थान में मानसून की सक्रियता में अगस्त माह में कमी नजर आई है, जिसके कारण गर्मी और उमस ने लोगों को खासा परेशान किया. साथ ही बारिश की बेरुखी के चलते किसानों को खेतों में लगी फसल को भी नुकसान पहुंच रहा है. हालांकि अब पिछले 24 घंटे में प्रदेश के कई जिलों में बारिश का दौर देखने को मिला है, जिससे कई जगह तापमान में भी कमी नजर आई है.

मौसम विभाग ने आज प्रदेश की राजधानी जयपुर समेत 10 से ज्यादा जिलों में बारिश की संभावना जताई है. इन जिलों में जयपुर, भरतपुर, उदयपरु, कोटा, सवाई माधोपुर, बूंदी, दौसा और करौली जिले में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. वहीं जोधपुर, बीकानेर और अजमेर संभाग के अधिकांश जिलों में मौसम शुष्क बना रह सकता है. साथ ही पूर्वी भारत में सक्रिय हुए नए सिस्टम का असर भी राजस्थान के कई जिलों में देखने मिल सकता है.

अलवर में सबसे ज्यादा बारिश
मौसम विभाग से प्राप्त आंकड़ो के अनुसार पिछले 24 घंटे में अलवर जिले में सबसे ज्यादा बारिश दर्ज की गई. यहां करीब 25 मिमी बारिश हुई. इसके अलावा करौली में 22मिमी, झालावाड़ में 20 मिमी और झालरपाटन में 6 मिमी बारिश हुई. वहीं राजधानी जयपुर में भी कुछ देर हल्की बारिश का दौर चला जिसके बाद मौसम सुहाना बना रहा. हालांकि अधिकांश जिलों में बादल छाए रहे, लेकिन बारिश का दौर देखने को नहीं मिला.

10 से ज्यादा जिलों में बारिश की संभावना
मौसम विभाग ने राजस्थान के 10 से ज्यादा जिलों में बारिश की संभावना जताई है, जिसमें जयपुर, भरतपुर, उदयपरु, कोटा, सवाई माधोपुर, बूंदी, दौसा और करौली जैसे जिले शामिल है. अन्य जिलों में बादल छाए रहने के साथ ही मौसम शुष्क बना रह सकता है.

फसलों को नुकसान के आसार
राजस्थान में अगस्त माह में बारिश न होने से फसलों को नुकसान के आसार नजर आ रहे है. हालांकि मानसून के शुरुआती दौर में अच्छी बारिश से फसलों को फायदा पहुंचा था, लेकिन अब बारिश की बेरुखी से किसान चिंतित है. किसानों की खेतों में लगी फसल मुरझाने के साथ ही उन पर कीटों के हमले का खतरा भी बढ़ गया है.