यूपी में विकास की रैंकिंग जारी, लखनऊ समेत ये शहर नंबर वन, जानिए अन्य जिलों की रैंक

Ranking of development continues in UP, this city including Lucknow is number one, know the rank of other districts
Ranking of development continues in UP, this city including Lucknow is number one, know the rank of other districts
इस खबर को शेयर करें

मुरादाबाद। यूपी में सरकार के विकास के एजेंडे में लखनऊ के साथ ही पश्चिमी यूपी का सहारनपुर सबसे ऊपर हैं। सूची में चंदौली सबसे फिसड्डी रहा। यही स्थिति कमोवेश मुरादाबाद मंडल के रामपुर जिले की है। नवंबर माह की राज्य रैंकिंग में रामपुर 71वें पायदान पर आया है। पहले दस रैकिंग वाले जिलों में बरेली, हापुड़, हाथरस और बुलंदशहर भी हैं। वहीं बॉटम पांच में रामपुर के साथ बुंदेलखंड के चित्रकूट और महोबा जिले भी शामिल हैं।

सरकार के विकास एजेंडा कार्यक्रम की ग्रेडिंग कार्यक्रम क्रियान्वयन विभाग ने करवाई और अंकों के आधार पर रैकिंग तय की है। इससे प्रदेश के तमाम जिलों की असलियत सामने आ गई। राजधानी लखनऊ और सहारनपुर शत-प्रतशित अंकों के साथ राज्य रैंकिंग में नंबर वन रहे। रुहेलखंड का बरेली टॉप थ्री में है। पश्चिम यूपी के जिलों की बात करें तो बुलंदशहर की रैंक पांचवीं, हापुड़ और हाथरस की नौवीं रैंक है। मुरादाबाद मंडल का बिजनौर 16वें और अमरोहा 18वें स्थान पर है। मंडल मुख्यालय के मुरादाबाद जिले की प्रदेश में 31वीं रैंक है। संभल का 59वां स्थान है तो रामपुर खिसक कर 71वें स्थान पर पहुंच गया।

अगर प्रदेश के प्रमुख जिलों को देखें तो मेरठ की 24, कानपुर की 34, आगरा की 36 और गाजियबाद की 51रैंक है। बॉटम टेन में संसाधनों में समृद्ध गौतमबुद्ध नगर की 68 रैंक है। चंदौली, चित्रकूट, बहराइच, महोबा, रामपुर, कानपुर देहात, जौनपुर, श्रावस्ती भी बॉटम 10 में शामिल हैं। यह स्थिति तब है जब मुख्यमंत्री खुद मंडल और जिलों का सघन दौरा कर निर्देश देते हैं फिर भी तमाम जिले उनके तय मानकों पर खरे नहीं उतरते। जिन जिलों की रैंक मंडल में खराब है उन्हें सुधार करने को कहा गया है।

टॉप फाइव जिलों के नाम
लखनऊ 1, सहारनपुर 1, बरेली 2, मैनपुरी 3, बुलंदशहर 4, प्रतापगढ़