RBI गवर्नर शक्तिकांत दास बने दुनिया के सर्वश्रेष्ठ केंद्रीय बैंकर! ग्लोबल फाइनेंस ने दिया A+ ग्रेड

इस खबर को शेयर करें

World’s Best Central Banker: अमेरिकी वित्तीय पत्रिका ग्लोबल फाइनेंस ने भारत के रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास (RBI Governor Shaktikanta Das) को 2023 के लिए विश्व स्तर पर सर्वश्रेष्ठ केंद्रीय बैंकर के रूप में स्थान दिया है. उन्हें उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए ‘A+’ ग्रेड से सम्मानित किया गया है.

ग्लोबल फाइनेंस ने देश की मुद्रा को स्थिर रखने, मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने, आर्थिक विकास को बढ़ावा देने और ब्याज दरों का कुशलतापूर्वक प्रबंधन करने जैसे कारकों के आधार पर केंद्रीय बैंक के गवर्नरों का मूल्यांकन किया है.

शक्तिकांत दास को यह शीर्ष स्थान कैसे मिला?

मुद्रास्फीति नियंत्रण: दास ने पिछले कुछ वर्षों में मुद्रास्फीति को नियंत्रण में रखने में सफल रहे हैं, जिससे भारत की आर्थिक स्थिरता सुनिश्चित हुई है.
आर्थिक विकास लक्ष्य: दास ने आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए कई नीतिगत उपाय किए हैं, जिसका भारत के समग्र विकास पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है.
मुद्रा स्थिरता: दास ने विदेशी मुद्रा भंडार का प्रबंधन करके और पूंजी नियंत्रणों का उपयोग करके भारतीय रुपए की स्थिरता बनाए रखी है.
ब्याज दर प्रबंधन: दास ने ब्याज दरों को इस तरह से प्रबंधित किया है कि मुद्रास्फीति को नियंत्रित किया जा सके और आर्थिक विकास को बढ़ावा दिया जा सके.
दास के अलावा, दो अन्य केंद्रीय बैंकरों को भी ‘A+’ ग्रेड मिला है – जिनमें स्विट्जरलैंड के थॉमस जे. जॉर्डन और वियतनाम के गुयेन थी होंग का नाम शामिल है.

Top- 10 केंद्रीय बैंक गवर्नरों की सूची

भारत: शक्तिकांत दास (A+)
स्विट्जरलैंड: थॉमस जे. जॉर्डन (A+)
वियतनाम: गुयेन थी होंग (A+)
ब्राजील: रॉबर्टो कैंपोस नेटो (A)
इज़राइल: आमिर यारोन (A)
मॉरीशस: हर्षव कुमार सीगोलम (A)
न्यूजीलैंड: एड्रियन ओआरआर (A)
पैराग्वे: जोस कैंटेरो सिएनरा (A)
पेरू: जूलियो वेल्डे (A)
ताइवान: चिन-लॉन्ग यांग (A)
उरुग्वे: डिएगो लाबात (A)