RBSE 10th Result 2023: राजस्थान बोर्ड 10वीं के रिजल्ट का इंतजार खत्म होने वाला है, यहां रिजल्ट का लिंक

RBSE 10th Result 2023: The wait for Rajasthan Board 10th result is about to end, here's the link to the result
RBSE 10th Result 2023: The wait for Rajasthan Board 10th result is about to end, here's the link to the result
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। RBSE 10th Result 2023 date : राजस्थान बोर्ड 12वीं साइंस कॉमर्स और 8वीं रिजल्ट के बाद अब 10वीं कक्षा के परिणाम बहुत जल्द जारी हो सकते हैं। बताया जा रहा है कि आरबीएसई राजस्थान बोर्ड 12वीं आर्ट्स का रिजल्ट अगले सप्ताह की शुरुआत में जारी कर दिया जाएगा। उम्मीद है कि एक सप्ताह के भीतर राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, अजमेर 10वीं कक्षा के परिणाम भी जारी कर देगा। नतीजे जारी होने पर विद्यार्थी 10वीं परिणाम आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.edu.in , rajresults.nic.in के अलावा लाइव हिन्दुस्तान वेबसाइट livehindustan.com पर भी देख सकेंगे। हालांकि अभी राजस्थान बोर्ड की तरफ से 10वीं परिणाम के समय को लेकर कोई पुष्टि नहीं की गई है। लेकिन अगले सप्ताह के अंत में 10वीं के नतीजे आने के आसार हैं।

पिछले साल 2022 में राजस्थान बोर्ड 10वीं का परीक्षा परिणाम 99.56 फीसदी रहा था। छात्राओं का रिजल्ट 99.62 फीसदी और छात्रों का रिजल्ट 99.51 फीसदी रहा था। प्रवेशिका में 99.41 प्रतिशत विद्यार्थी पास हुए थे। राजस्थान बोर्ड आरबीएसई 10वीं रिजल्ट में इस बार भी न तो मेरिट लिस्ट जारी होगी और न ही टॉपरों के नामों की घोषणा होगी। दरअसल कुछेक साल पहले राजस्थान बोर्ड ने आधिकारिक तौर पर मेरिट लिस्ट जारी करना बंद कर दिया था।

बोर्ड परीक्षा में पास होने के लिए छात्रों को सभी विषयों में अलग-अलग न्‍यूनतम 33 प्रतिशत नंबर स्‍कोर करने होंगे। प्रैक्टिकल और थ्‍योरी के नंबर अलग-अलग 33 फीसदी अंक लाना जरूरी होगा।

रिजल्‍ट के बाद स्टूडेंट्स को रीइवेल्‍यूएशन कराने का मौका दिया जाएगा। किसी स्‍टूडेंट को लगता है कि उसके नंबर अपेक्षा से कम हैं, तो वह रीइवेल्‍यूएशन के लिए आवेदन कर सकेगा। इसके अलावा जो स्‍टूडेंट एक या दो पेपर में फेल होंगे, उनके लिए राजस्थान बोर्ड सप्लीमेंट्री परीक्षा भी आयोजित करेगा।