मुजफ्फरनगर के लिये अच्छी खबर, 6 महीने में 20 नए प्रसव केंद्र खुले, 44 केन्द्रों पर प्रसव की सुविधा

Right now: The biggest bomb of inflation will explode on the country today, from tonight itself...
Right now: The biggest bomb of inflation will explode on the country today, from tonight itself...
इस खबर को शेयर करें

मुजफ्फरनगर। मुजफ्फरनगर में गर्भवती महिलाओं के लिए राहत की खबर है। अब गर्भवती को प्रसव के लिए घर से अधिक दूर ले जाने की मजबूरी नहीं रहेगी। स्वास्थ्य विभाग ने 6 महीने के दौरान जिले में 20 नए प्रसव केन्द्रों की स्थापना की है। इस तरह जिले में अब 44 केन्द्र हो गए हैं, जहां गर्भवती महिला को प्रसव की सुविधा मिल सकेगी।

जनपद के 9 ब्लॉकों में पहले 24 केंद्र थे

सीएमओ डॉ महावीर सिंह फौजदार ने बताया कि जनपद के 9 ब्लॉकों में मात्र 24 ऐसे केंद्र थे, जहां पर प्रसव की सुविधा उपलब्ध थी। जनपद में प्रसव केंद्रों की संख्या बढ़ाने के लिए सीएमओ ने स्टाफ नर्स, एएनएम व कम्युनिटी हेल्थ ऑफीसर के साथ बैठक कर उन्हें कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, उप स्वास्थ्य केंद्र व हेल्थ और वैलनेस सेंटरो पर भी निरंतर भ्रमण कर वहां पर उपस्थित स्टाफ का मनोबल बढ़ाया गया।

केंद्रों पर आवश्यक संसाधनों की आपूर्ति कराई गई। जिसके परिणाम स्वरूप मात्र 6 माह में 9 ब्लॉकों में 20 नवीन प्रसव केंद्रों पर स्टाफ नर्स, एएनएम व कम्युनिटी हेल्थ ऑफीसर के द्वारा डिलीवरी कराए जाने लगी।

सीएमओ ने बताया कि जानसठ ब्लॉक में पहले सिर्फ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जानसठ पर ही प्रसव की सुविधा उपलब्ध थी लेकिन उनके प्रयासों से आज प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मीरापुर व रामराज, पुट्टी इब्राहिमपुर व तिसंग हेल्थ वैलनेस सेंटर में भी प्रसव होने लगे हैं।

इसके अलावा मोरना ब्लॉक में बेहड़ा सादात व चौरावाला, सदर ब्लाक में शेरनगर, सिसौना बहेड़ी, निराना व बिलासपुर में, पुरकाजी ब्लॉक में बरला, शाहपुर ब्लॉक में पुरबालियान व मोरकुक्का, बघरा ब्लॉक में निरमानी व सांझक,बुढाना ब्लॉक में शिकारपुर ,खतौली ब्लॉक में अंतवाड़ा व बसायच, चरथावल ब्लॉक के देधडू खुर्द में डिलीवरी की सुविधा उपलब्ध हो गई है।

20 नए केन्द्रों पर कराए गए 390 सुरक्षित प्रसव

अब 9 ब्लॉकों में 44 केंद्रों पर डिलीवरी की सुविधा उपलब्ध है। पिछले 6 माह में 20 नवीन स्वास्थ्य केंद्रों में 390 से अधिक सुरक्षित प्रसव कराए जा चुके हैं मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि जनपद में प्रसव केंद्रों की संख्या बढ़ाए जाने पर लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं उनके निकटतम स्वास्थ्य केंद्रों में मिलने लगी है।