शनि हो रहे अस्‍त, इन लोगों को कर सकते हैं पस्‍त, जानें सभी 12 राशियों का हाल

Saturn is setting, these people can be troubled, know the condition of all the 12 zodiac signs
Saturn is setting, these people can be troubled, know the condition of all the 12 zodiac signs
इस खबर को शेयर करें

Saturn Set 2024: शनि व्यक्ति को जीवन में अनुशासन में रहना और न्याय का सम्मान करना सिखाते हैं. साथ ही जातक के कर्मों के आधार पर फल देते हैं. आने वाली 11 फरवरी 2024 की शाम 06 बजकर 56 मिनट पर शनि कुंभ राशि में अस्त हो रहे हैं. इंदौर के ज्‍योतिषाचार्य पंडित हिमांशु राय चौबे से जानते हैं शनि अस्‍त का सभी राशियों पर असर.

मेष: मेष राशि के लिए शनि दसवें और ग्यारहवें घर का स्वामी है और ग्यारहवें घर में अस्त हो रहा है. इस कारण आपको किसी उपलब्धि को प्राप्त करने में देरी का सामना करना पड़ सकता है. करियर की नजर से यह लाभ का समय है. व्यापार में मन लगेगा. व्यापार में पिता का सहयोग मिलेगा. आपका रहन-सहन विपरीत रुप से प्रभावित होगा.

वृषभ: वृषभ राशि के जातकों के लिए शनि नौंवें और दसवें घर का स्वामी है, दसवें घर में अस्त हो रहा है. इस वजह से नौकरी में बदलाव के संकेत हैं. संयमित रहने की आवश्यकता है. मन प्रसन्न रहेगा. आत्मविश्वास भरपूर रहेगा.

मिथुन: मिथुन राशि वालों के लिए शनि आठवें और नौवें घर का स्वामी है और नौवें घर में अस्त हो रहा है. भाग्योदय के अवसर हैं. मन में उतार चढ़ाव बना रहेगा. धैर्य की कमी रहेगी. संयमित रहें. बातचीत करने में संतुलन बनाकर रखें. नौकरीपेशा लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. परिश्रम अधिक रहेगा.

कर्क: कर्क एक जलीय और चर राशि है. कर्क राशि के जातकों के लिए शनि सातवें और आठवें घर मालिक है तथा आठवें घर में अस्त हो रहा है. इस कारण से आपको अप्रत्याशित स्त्रोतों से या विरासत के माध्यम से धन की प्राप्ति हो सकती है. पारिवारिक विवाद संभव हैं इसलिए परिवार में शांति बनाए रखने का प्रयास करें. व्यापार में वृद्धि की संभावना है. परिश्रम की अधिकता रहेगी. पिता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें.

सिंह: सिंह राशि के लिए शनि छठे और सातवें घर का स्वामी है. यह सातवें घर में अस्त हो रहा है. इस कारण मन परेशान रह सकता है. धैर्य की कमी महसूस करेंगें. व्यापार में वृद्धि होगी. परिवार के साथ धार्मिक यात्रा के योग बन रहे हैं. संतान की ओर चिंता बढ़ सकती है उसके स्वास्थ्य का ध्यान रखें.

कन्या: कन्या राशि के जातकों के लिए शनि पांचवें और छठे घर के स्वामी हैं और छठे घर में अस्त हो रहे हैं. कला और संगीत के क्षेत्र में रुझान बढ़ेगा. परिवार में सुख शांति बढ़ेगी. शिक्षा से जुड़े क्षेत्र में नुकसान होने की आशंका है इसलिए सावधानी बरतें. परिवार में धार्मिक कार्य हो सकते हैं.

तुला: तुला के लिए शनि चौथे और पांचवें घर का स्वामी है और पांचवें घर में अस्त होने जा रहा है. इस कारण आपको बच्चों के विकास को लेकर चिंता हो सकती है. भावुकता बढ़ेगी. कारोबार में कठिनाईयां आ सकती हैं. परिवार के स्वास्थ्य का ध्यान रखें. मातृ पक्ष से धन प्राप्ति के योग बन रहे हैं.

वृश्चिक: शनि तीसरे और चौथे घर का मालिक है और चौथे घर में अस्त हो रहा है. इस वजह से आपकी सुख सुविधाओं में कमी आ सकती है. व्यापार में धन हानि हो सकती है. पीठ दर्द एवं नींद संबंधित समस्याएं हो सकती हैं. भावनाओं में ना बहें,विवेकपूर्ण निर्णय लें. यात्रा के योग बन रहे हैं.

धनु: शनि दूसरे और तीसरे घर का स्वामी है तथा तीसरे घर में अस्त हो रहा है. इस कारण आपके पराक्रम में कमी आएगी. आप आराम और दृढ़ संकल्प खो सकते हैं. दांतों और पैरों में दर्द की समस्या का सामना करना पड सकता है. नौकरी में बाधा आ सकती है. आपका रहन सहन कष्टमय हो सकता है. माता के स्वास्थ्य में सुधार के योग हैं. परिश्रम की अधिकता रहेगी.

मकर: मकर राशि के लिए शनि पहले और दूसरे घर का स्वामी है और दूसरे घर में अस्त होने जा रहा है. इस वजह से आपको परिवार,कुटुंब तथा धन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. क्रोध करने से बचें,संयमित रहें. बातचीत करने में संतुलन रखें. शिक्षा के क्षेत्र में सफलता मिलेगी. संतान सुख में वृद्धि होगी. विदेश यात्रा के योग बन रहे हैं.

कुंभ: शनि पहले और बारहवें घर का स्वामी है और यह पहले घर में अस्त हो रहा है. अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें विशेषकर आपको दांत दर्द और आँखों के संक्रमण का सामना करना पड़ सकता है. मन प्रसन्न रहेगा. प्रतियोगी परीक्षा में सफलता मिलेगी. विदेश यात्रा होगी. संतान की ओर से शुभ समाचार मिलेगा.

मीन: शनि ग्यारहवें और बारहवें घर का स्वामी है और वह बारहवें घर में अस्त होने जा रहा है. आत्मविश्वास की अधिकता रहेगी. धैर्य की कमी रहेगी. भविष्य को लेकर चिंतित रहेंगें मानसिक शांति के लिए नियमित रुप से योग व ध्यान करें. व्यापार में लाभ होगा लेकिन देरी संभव है. पैरों में दर्द रहेगा. जीवनसाथी से विवाद हो सकते हैं अतः वाणी पर संयम रखें.