मध्यप्रदेश के स्कूलों में शीतकालीन अवकाश का बदला शेड्यूल, अब छुट्टियों से शुरू होगा नया साल

Schedule of winter holidays changed in schools of Madhya Pradesh, now new year will start with holidays
Schedule of winter holidays changed in schools of Madhya Pradesh, now new year will start with holidays
इस खबर को शेयर करें

School Winter Holidays: मध्यप्रदेश सरकार द्वारा वर्षों से साल के अंत में स्कूल में बड़े दिनों की छुट्टियां की जाती थी, ये शीतकालीन अवकाश 5 दिनों के होते थे, जो ईसाई त्योहार क्रिसमस से शुरू होकर साल के आखिरी दिन तक घोषित होती थी. लेकिन इस वर्ष इन छुट्टियों में शिक्षा विभाग के द्वारा शीतकालीन छुट्टियों के समय में बदलाव करते हुए जनवरी की शुरुआत में अवकाश घोषित करने आदेश हैं.

एमपी के स्कूलों में शीतकालीन अवकाश बदला शेड्यूल
जनवरी के पहले हफ्ते में होगी छुट्टियां: सरकार ने इस साल 25 दिसंबर को सामान्य रूप से क्रिसमस की एक दिवसीय छुट्टी का फैसला लिया है, जबकि शीतकालीन अवकाश 1 जनवरी से 4 जनवरी तक रहेंगे. शासकीय और गैरशासकीय सभी स्कूलों पर लागू होंगे, हालांकि इस नए आदेश से बच्चों को सर्दी से राहत मिलेगी, साथ ही परिवार को भी बिना बच्चों के स्कूल की चिंता किए नए साल का जश्न मनाने का मौका मिलेगा.

मिशनरी स्कूलों ने घोषित किए अवकाश: बता दें कि अब तक प्रतिवर्ष शासन और स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा 25 दिसंबर से 31 दिसंबर तक प्रदेश के सभी स्कूलों में शीतकालीन अवकाश घोषित किए जाते थे, लेकिन इस वर्ष इन आदेशों को निरस्त कर दिया गया. हालांकि ये आदेश पूर्व में ही जारी किए जा चुके थे, इस नए आदेश के बाद मिशनरी स्कूलों में शीतकालीन अवकाश का समय बढ़ गया है. कई मिशनरी स्कूल पहले ही 25 दिसंबर से 2 जनवरी तक स्कूल में बच्चों के अवकाश घोषित कर चुके हैं, वहीं अब 1 से 4 जनवरी तक घोषित शासकीय अवकाश के चलते इन छुट्टियों को दो दिन और बढ़ाया जा सकता है.