भारत ही नहीं, पूरी दुनिया देखेगी अयोध्या में श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा का Live प्रसारण! USA में 1 हफ्ते उत्सव

इस खबर को शेयर करें

अयोध्या में भव्य मंदिर के उद्घाटन और श्रीराम लला की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि इसके बाहर के देशों भी की जा रही है। अमेरिका, नेपाल समेत कई देशों में श्रीराम मंदिर उद्घाटन के उपलक्ष्य में 1 हफ्ते से अधिक समय तक उत्सव मनाया जाएगा। वहीं सूत्रों के अनुसार भारत सरकार पूरी दुनिया में इसका लाइव प्रसारण दिखाने की व्यवस्था कर सकती है। इसकी तैयारियां चल रही हैं। विदेश मंत्रालय की ओर से दूतावासों को इस संबंध में निर्देश भेजे जाने की बातें भी सामने आ रही हैं। कहा जा रहा है कि दूतावासों के माध्यम से दुनिया के सभी देशों में अयोध्या के श्रीराम मंदिर उद्घाटन का लाइव प्रसारण दिखाया जाएगा। साथ ही हफ्तों तक विश्व भर में बड़ा उत्सव मनाया जाएगा। हालांकि सरकार की ओर से अभी इस बात की आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। मगर इसकी घोषणा जल्द की जा सकती है।

अयोध्या में रामजन्मभूमि पर बने भव्य मंदिर में 22 जनवरी को रामलला के प्राण प्रतिष्ठा का उत्सव सात समुद्र पार अमेरिका के मंदिरों में भी मनाया जाएगा और एक सप्ताह तक उत्सव मनाने के लिए बड़े पैमाने पर तैयारियां की जा रही हैं। मंदिरों का प्रतिनिधित्व करने वाली एक शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी दी। हिंदू मंदिर इम्पाउअर्मन्ट काउंसिल (एचएमईसी) की तेजल शाह ने कहा, ‘‘यह हमारा सौभाग्य और आशीर्वाद है कि हम इस घटना का हिस्सा हैं और हमारे सपनों का मंदिर सदियों के इंतजार और संघर्ष के बाद साकार हो रहा है। अमेरिका और कनाडा में सभी भावुक हैं। सभी के मन में श्रद्धा का भाव है और वे भगवान श्री राम के उनके मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा का इंतजार कर रहे हैं।

अमेरिका के 1100 मंदिरों में होंगे भव्य कार्यक्रम
’’ एचएमईसी अमेरिका में 1,100 हिंदू मंदिरों का शीर्ष निकाय है। उन्होंने कहा कि उत्तरी अमेरिका के छोटे- बड़े मंदिरों में सप्ताह भर चलने वाला उत्सव 15 जनवरी को शुरू होगा और अयोध्या से राम मंदिर उद्घाटन के सीधे प्रसारण के साथ संपन्न होगा। अयोध्या में राम जन्मभूमि पर बन रहे भव्य मंदिर में रामलला (भगवान राम के बाल स्वरूप) की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होगी। एचएमईसी की अध्यक्ष शाह ने कहा कि अब तक जो प्रतिक्रिया मिली है उससे उम्मीद की जा रही है कि प्राण प्रतिष्ठा समारोह को हजारों लोग देखेंगे। उन्होंने कहा, ‘‘ कार्यक्रम के अंत में हम सभी संकल्प लेंगे। हमारे लिए अमेरिका के पूर्वी तट समयानुसार 21 जनवरी रात 11 बजे का समय होगा। इसलिए हम उस रात भगवान राम के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में ऑनलाइन माध्यम से शामिल होंगे।’’ उन्होंने बताया कि अब तक उत्तरी अमेरिका में दर्जनों मंदिरों ने 15 जनवरी को पुजारियों द्वारा कीर्तन शुरू कराने की सहमति दी है। उन्होंने कहा, आधे से अधिक मंदिरों ने 21-22 जनवरी को होने वाले मुख्य कार्यक्रमों के लिए सहमति दी है।

दुनिया भर में गूंजेगा प्रभु का नाम
शाह ने कहा, ‘‘हर हफ्ते 100 से अधिक मंदिर आयोजनों के लिए पंजीकरण करा रहे हैं।’’ उन्होंने कहा कि 15 जनवरी का कार्यक्रम पुजारियों द्वारा राम नाम संकीर्तन के जाप के साथ शुरू होगा। राम नाम संकीर्तन, वाल्मिकी रामायण में प्रयुक्त भगवान राम के 108 नामों का जाप है। उन्होंने कहा कि इसके बाद अटलांटा के प्रसिद्ध कलाकार विनोद कृष्णन द्वारा भजन पाठ किया जाएगा। वह भगवान राम के कुछ लोकप्रिय नए भजन गाएंगे। शाह ने बताया कि 21 जनवरी को मंदिरों में रोशनी की जाएगी। मंदिरों में अयोध्या में संपन्न होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह का सीधा प्रसारण करने और प्राण प्रतिष्ठा के मुख्य क्षण में शंखनाद करने की योजना है जिसके बाद प्रसाद का वितरण किया जाएगा। शाह ने कहा कि आयोजन में भाग लेने वाले प्रत्येक मंदिर को श्री राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट से भागीदारी का प्रमाण पत्र और ‘प्रसाद’ प्राप्त होगा।