वैज्ञानिकों का दावा, इस खास च्यूइंग गम को खाने से कम होगा कोविड का खतरा

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: एक एक्सपेरिमेंटल च्यूइंग गम (Chewing gum) आपको कोविड (COVID 19) के खतरे से बचा सकती है. वैज्ञानिकों का दावा है कि ये च्यूइंग गम 95 प्रतिशत तक कोविड पार्टिकल्स को मुंह में ट्रैप कर लेती है, जिससे बीमारी को फैलने से रोकने में मदद मिलती है.

ट्रां​समिशन को रोकती है Chewing Gum
एक स्टडी के मुताबिक, ये च्यूइंग गम एक नेट की तरह काम करती है और कोरोना वायरस पार्टिकल्स को ट्रैप कर लेती है. ये saliva में वायरस की मात्रा को सीमित कर देती है और बीमारी के ट्रांसमिशन को खत्म करती है. जब संक्रमित लोग बात करते, सांस लेते और कफ करते हैं, तो ऐसे में बीमारी के फैलने का खतरा रहता है, लेकिन ये च्यूइंग गम इस ट्रां​समिशन को रोकती है.

वायरल लोड कम होगा
स्पेशल च्यूइंग गम में ACE2 protein की कॉपीज होती हैं, जो सेल सर्फेस पर पाई जाती हैं. वायरस सेल्स को संक्रमित करता है, लेकिन हाल में किए एक्सपेरिमेंट में पाया गया कि जब वायरस पार्टिकल्स chewing gum के ACE2 से अटैच होते हैं, तब वायरल लोड कम होता है. जब इन च्यूइंग गम वाले सैम्पल्स की जांच की गई तो इनमें वायरल लोड 95 प्रतिशत तक कम था.

आम च्यूइंग गम जैसा ही स्वाद
University of Pennsylvania की रिसर्च टीम की Molecular Therapy की रिपोर्ट के मुताबिक, इस गम का स्वाद आपको आम च्यूइंग गम जैसा ही लगेगा. शोधकर्ताओं के मुताबिक, इसे आप लंबे समय तक नॉर्मल तापमान पर स्टोर कर सकते हैं और इसे चबाना ACE2 protein molecules को डैमेज नहीं करता.

इसका इस्तेमाल saliva में वायरल लोड को कम करता है. वैज्ञानिकों का कहना कि वैक्सीन के साथ इसका इस्तेमाल आपको फायदा पहुंचाएगा और ये उन देशों के लिए भी है, जहां वैक्सीन अभी तक उपलब्ध या अफॉर्डेबल नहीं है.

हालांकि ये च्यूइंग गम आमतौर पर इस्तेमाल के लिए अभी उपलब्ध नहीं है, लेकिन स्टडी में ये दावा किया गया है कि ये संक्रमित लोगों से वायरस को फैलने से रोकती है. इस एक्सपेरिमेंटल च्यूइंग गम में मौजूद प्रोटीन कोरोना वायरस पार्टिकल्स को ट्रैप कर लेता है और saliva में वायरस के असर को कम करता है.