बिहार में पड़ेगी झुलसने वाली गर्मी, हीट वेव का अलर्ट; मौसम विभाग की एडवाइजरी जारी

Scorching heat will fall in Bihar, heat wave alert; Meteorological Department's advisory issued
Scorching heat will fall in Bihar, heat wave alert; Meteorological Department's advisory issued
इस खबर को शेयर करें

पटना: पछुआ के प्रचंड वेग और सूरज की तल्ख किरणों के प्रभाव से बिहार में लू जैसे हालात बने हुए हैं। मौसम विज्ञान केंद्र पटना ने गुरुवार को ताजा स्थिति के अनुसार पूर्वानुमान कर 15 अप्रैल से सूबे में हीट वेव की चेतावनी जारी की है। आईएमडी पटना ने येलो अलर्ट जारी कर कहा है कि अभी सूबे में गर्मी का कहर और बढ़ेगा। अगले एक-दो दिनों में पछुआ की व्यापकता और प्रभाव में तेजी से बढ़ोतरी के प्रबल आसार हैं। इसे देखते हुए शनिवार को बांका, जमुई व आसपास के इलाके के लिए हीट वेव (लू) की चेतावनी जारी की है। साथ ही 16 अप्रैल को राज्य के उत्तर-पूर्व, दक्षिण-मध्य और दक्षिण-पूर्व भाग में एक-दो स्थानों पर हीट वेव यानी उष्ण लहर का असर रहने का पूर्वानुमान है। पटना सहित राज्य के दक्षिण भाग में 17 अप्रैल से लू की चेतावनी जारी की गई है। शुक्रवार को राज्य के अधिकतर शहरों का अधिकतम तापमान 40 से 42 डिग्री के बीच बने रहने का अनुमान है। कहीं-कहीं अधिकतम तापमान इसके पार भी जा सकता है।

22 जिलों में अधिकतम तापमान चढ़ा
गुरुवार को पटना सहित राज्य के 22 शहरों के अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी देखी गई। विशेषकर राज्य के दक्षिणी हिस्से में इसका अधिक प्रभाव रहा। 10 जिलों का अधिकतम तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच गया। बढ़े तापमान के प्रभाव से इन जिलों में लू जैसी स्थिति रही। पिछले 24 घंटों में डेहरी में 1.2 डिग्री, औरंगाबाद में 1.2 डिग्री, पटना में 1.3 डिग्री, जीरादेई में एक डिग्री, गया में एक डिग्री, नवादा में 1.2 डिग्री, मुजफ्फरपुर में 1.4 डिग्री, वैशाली में 1.2 डिग्री, पूसा में 1.2 डिग्री, जमुई में 1.5 डिग्री, बांका में 1.7 डिग्री, जमुई में 1.5 डिग्री अधिकतम तापमान चढ़ा रहा।

इन दस जिलों में पारा 40 के पार
पटना 41.5, गया 41.3, शेखपुरा 41.4, बांका 41.2, डेहरी 41.2 , जमुई 40.8, नवादा 40.6, जीरादेई 40.6, औरंगाबाद 40.7 और खगड़िया 40.6 डिग्री

अन्य शहरों में अधिकतम तापमान
भागलपुर 39.2 डिग्री, वैशाली 39.9 डिग्री, नालंदा 39.6 डिग्री, वाल्मिकीनगर 39.4 डिग्री, मोतिहारी 39 डिग्री, सुपौल 38.8 डिग्री, सबौर 39 डिग्री

41.5 डिग्री के साथ पटना राज्य भर में सबसे गर्म
पटना राज्यभर में सबसे गर्म रहा जहां अधिकतम तापमान 41.5 डिग्री दर्ज किया गया। पिछले 24 घंटों में यहां अधिकतम तापमान में 1.3 डिग्री की बढ़ोतरी हुई। पटना में गुरुवार को इस सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। दिनभर पटना समेत राज्यभर में पछुआ 15 से 20 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दिनभर चलती रही। इससे सुबह नौ बजे से लेकर शाम पांच बजे तक भीषण गर्मी की स्थिति रही। शुष्क हवाओं के प्रवाह से कई जगहों पर धूल भरी आंधी चली। हवा के झोंके की रफ्तार अधिकतम 30 किमी प्रति घंटे तक रही। मौसम विभाग के अनुसार मौसम की स्थिति इसी तरह बने रहने और अगले दो दिनों में हीट वेव की आशंका है।

तीन दिनों में तीन डिग्री से अधिक चढ़ा पटना का पारा
पटना में पिछले तीन दिनों में तापमान में तेजी से बढ़ा है। 11 अप्रैल को पटना का अधिकतम तापमान 39.2 डिग्री था जबकि 12 अप्रैल को यह बढ़कर 40.2 डिग्री पर पहुंच गया। 13 अप्रैल को तापमान में फिर से बढ़ोतरी हुई और अब पारा 41.5 डिग्री पर पहुंच गया है। पिछले तीन दिनों में अधिकतम तापमान में 3.3 डिग्री बढ़ोतरी से इसका असर लोगों की दिनचर्या पर पड़ा है। दिनभर लोगों की आवाजाही सड़कों पर कम रही। राजधानी के विभिन्न बाजारों से लेकर सड़कों तक मौसम का प्रभाव दिखा। दिन में घरों में एसी और कूलर घनघनाते रहे। गर्मी के प्रभाव से पंखे की हवा भी लू जैसी लग रही थी।

अप्रैल में 37.1 होना चाहिए अधिकतम औसत तापमान
मौसम विभाग से मिले आंकड़ों के अनुसार अप्रैल में इस समय पटना का अधिकतम तापमान 37.1 डिग्री रहना चाहिये थे। गुरुवार को पटना का अधिकतम तापमान सामान्य से 4.4 डिग्री अधिक दर्ज किया गया। दरअसल अलग-अलग प्रभावों से पिछले तीन वर्षों से अप्रैल में पटना में भीषण गर्मी की स्थिति रह रही है। इससे पहले 15 अप्रैल को 2020 में इस महीने पटना का सर्वाधिक अधिकतम तापमान 38.7 डिग्री दर्ज किया गया था। 29 अप्रैल 2021 में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 42 डिग्री पर पहुंचा था। वर्ष 2022 में पटना का सर्वाधिक अधिकतम तापमान 27 अप्रैल को 43 डिग्री पर पहुंच गया था। ऐसे में इस बार अप्रैल के अधिकतम तापमान के पिछले साल का रिकॉर्ड टूटने की स्थिति बन सकती है।