बिहार में तपती गर्मी के साइड इफेक्ट! स्कूलों में बदली टाइमिंग, अब 11.45 तक ही चलेंगी क्लास

Side effects of the scorching heat in Bihar! Timing changed in schools, now classes will run till 11.45
Side effects of the scorching heat in Bihar! Timing changed in schools, now classes will run till 11.45
इस खबर को शेयर करें

पटना: बिहार में भीषण गर्मी (Bihar Heatwave Alert) का दौर शुरू हो चुका है। राजधानी पटना बुरी तरह से तप रहा है। गुरुवार को सूबे में अधिकतम तापमान सबसे ज्यादा पटना में ही था। यहां पारा 41.5 डिग्री तक पहुंच गया। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, आगामी दिनों में लू चलने की भी आशंका है। लगातार चढ़ते पारे और लू की आशंका के मद्देनजर राजधानी पटना में स्कूलों की टाइमिंग (Patna School Timing Change) को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है। राजधानी में अब 11.45 बजे तक ही क्लास चलेंगी। जिले की डीएम की ओर से इस संबंध में आदेश जारी किया गया है।

पटना में 11.45 तक ही चलेंगी क्लास
पटना के जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह की ओर से जारी आदेश के मुताबिक, तपती गर्मी और राजधानी में बढ़ते तापमान को देखते हुए शनिवार (15 अप्रैल) से स्कूलों में पढ़ाई का समय बदल जाएगा। अब स्कूलों में सुबह 11:45 बजे तक ही पढ़ाई होगी। इसके बाद क्लास नहीं होगी। डीएम की ओर से जारी आदेश के मुताबिक, दोपहर के समय अधिक गर्मी की वजह से बच्चों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।

पटना के डीएम ने जारी किया आदेश
पटना के जिलाधिकारी ने सभी स्कूल प्रबंधन को इस संबंध में निर्देश जारी किया है। इसमें दिन के 11.45 बजे तक ही शैक्षणिक गतिविधियों की बात कही गई है। ये फैसला 15 अप्रैल यानी शनिवार से लागू हो जाएगा। पटना सूबे में सबसे गर्म है यहां गुरुवार को अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री ज्यादा रिकॉर्ड किया गया। सूबे के अन्य शहरों की स्थिति देखें तो गुरुवार को 10 जिलों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच गया।

हीटवेव की आशंका के बीच फैसला
वहीं मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि बिहार के कई इलाकों में अगले तीन से चार दिनों तक ‘लू’ चलने की आशंका है। ऐसे में लोगों को भीषण गर्मी के लिए तैयार रहना चाहिए। पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने 15 अप्रैल को जमुई और बांका लू का अलर्ट है। रविवार को राज्य के पूर्व और दक्षिण-मध्य हिस्सों में लू का अलर्ट जारी किया है। वहीं सोमवार को सूबे के दक्षिणी हिस्सों में लू की स्थिति को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक आशीष कुमार सिंह ने बताया कि 20 अप्रैल तक राज्य में हीटवेव की स्थिति रहने की उम्मीद है।