पश्चिमी राजस्थान में तीन दिन लगातार चलेगी भयानक लू, पारा रहेगा हाई, मौसम विभाग ने चेताया

इस खबर को शेयर करें

जयपुर। जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र ने अनुमान जताया है कि 7 से 10 मई तक पश्चिमी राजस्थान में लू चलने की संभावना है। भीषण गर्मी से निपटने के लिए लोग गन्ने का रस पीने और छाते का सहारा ले रहे हैं।

जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने कहा कि राजस्थान के अधिकांश क्षेत्रों में तापमान सामान्य है। यह 40 डिग्री और उससे नीचे है। आने वाले तीन दिनों में न्यूनतम और अधिकतम तापमान 2 से 5 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ जाएगा।

पश्चिमी राजस्थान में बीकानेर और जोधपुर के सीमावर्ती इलाकों में 6 और 7 मई को अधिकतम तापमान 43 से 45 डिग्री सेल्सियस रहेगा। पश्चिमी राजस्थान में 7 से 10 मई तक लू चलने की संभावना है।

उन्होंने आगे कहा कि जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र ने पश्चिमी राजस्थान के सीमावर्ती इलाकों में लू चलने की चेतावनी जारी की है। उत्तरी राजस्थान में तापमान बढ़ेगा और यह 42 डिग्री सेल्सियस से 44 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।

सिलीगुड़ी में नॉर्थ बंगाल वाइल्ड एनिमल्स पार्क ने कई उपाय किए हैं, जैसे जानवरों को क्षेत्र में बढ़ती गर्मी की लहरों से बचाने के लिए विशेषकर बाघ, तेंदुए और एशियाई काले भालू के लिए पानी के तालाब बनाए हैं और आश्रयों में पंखे कूलर का इंतजाम किया गया है।

बंगाल सफारी पार्क के नाम से मशहूर नॉर्थ बंगाल वाइल्ड एनिमल्स पार्क के निदेशक ई. विजया कुमार ने कहा, इस साल तापमान 39-40 डिग्री सेल्सियस को पार कर रहा है। जानवरों की सुरक्षा के लिए हमने पानी के छिड़काव के लिए स्प्रिंकलर लगाया है, जिससे आर्द्र वातावरण रहेगा। उन्हें दिन में कम से कम दो बार पीने का पानी उपलब्ध कराया जा रहा है, एयर कूलर और पंखे लगाए गए हैं और उन्हें खेलने के लिए बर्फ के टुकड़े देना और भोजन के पैटर्न को बदलने के इंतजाम किए गए हैं। हमारे पास इस पार्क में 30-40 प्रजातियां हैं।

उन्होंने आगे टिप्पणी की कि वर्तमान में किसी भी जानवर में तापमान वृद्धि के लक्षण नहीं दिख रहे हैं। उन्होंने कहा, हम लगातार इसकी निगरानी कर रहे हैं और अगर कोई तापमान तनाव देखा जाता है तो हमारे पास यहां पर्याप्त जनशक्ति और एक पूर्ण पशु चिकित्सा अस्पताल है और हम इसे संभालने में सक्षम हैं। अब तक किसी भी जानवर में तापमान तनाव का कोई संकेत नहीं मिला है।