छत्तीसगढ़ में नक्सलियों की शर्मनाक करतूत, खुफिया सैनिक की निर्मम हत्या, शव सड़क किनारे फेंका

इस खबर को शेयर करें

बीजापुर। बीजापुर जिले में शुक्रवार की देर रात एक खुफिया सैनिक (Secret Army) की नक्सलियों ने हत्या कर दी है. हत्या करने के बाद नक्सलियों ने खुफिया सैनिक का शव गंगालूर सड़क पर मौजूद सीआरपीएफ कैंप के पास फेंक दिया. जहां से पुलिस ने शव को कब्जे में ले लिया है. इस घटना के संबंध में बीजापुर के एसपी कमलोचन कश्यप ने बताया कि रात में करीब दस नक्सलियों ने इस वारदात को अंजाम दिया.

खुफिया सैनिक पर नक्सलियों की पहले से थी नजर
नक्सलियों के जरिये की गयी इस निर्मम हत्या के संबंध में एसपी कमलोचन कश्यप ने बताया कि, जिस खुफिया सैनिक की हत्या की गई उसका नाम अंदो पोयाम है. वह जिले के नक्सल प्रभावित इलाके कुटरु के तुंगोली गांव का रहने वाला था. नक्सलियों ने खुफिया सैनिक की घात लगाकर अपहरण कर लिया. जिसके बाद धारदार हथियार से हमला कर उसकी हत्या निर्मम कर दी. हत्या के बाद नक्सलियों ने शव को सड़क पर फेंक दिया. शनिवार की सुबह उस रास्ते से जाने वाले राहगीरों ने इसकी सूचन पुलिस को दी.

मौके पर पहुंची पुलिस की टीम ने खुफिया सैनिक के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल भेज दिया. बताया जा रहा है कि खुफिया सैनिक अंदो पोयाम पुलिस की टीम में गोपनीय सैनिक का काम करता था और काफी लंबे समय से नक्सलियों की इस पर नजर थी. जब खुफिया सैनिक अपने गांव पहुंचा तो इसकी सूचना किसी ने नक्सलियों को दे दी. जहां शुक्रवार देर रात वर्दीधारी नक्सलियों ने खुफिया सैनिक की घात लगा कर अपहरण कर लिया और बाद में गला रेतकर उसकी हत्या कर दी+.

डेढ़ सालों में 14 से अधिक खुफिया सैनिकों की गई है जान, यह है आंकड़ा
बस्तर संभाग सबसे ज्यादा नक्सल प्रभावित जिलों में से एक है. वहीं पुलिस के लिए मुखबिरी का काम करने वाले खुफिया सैनिक के हत्या का यह पहला मामला नहीं है. इससे पहले भी नक्सलियों ने कई खुफिया सैनिकों की हत्या की है. पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक 17 नवंबर 2020 को नक्सलियों ने सुकमा के जंगलों में जन अदालत लगा कर 2 खुफिया सैनिकों की हत्या की थी. वहीं 21 अक्टूबर 2020 को नक्सलियों ने बीजापुर में भी एक खुफिया सैनिक को अगवा कर जनअदालत लगाकर हत्या कर दी थी.

साल 2020 में ही नक्सलियों ने नारायणपुर के अबूझमाड़ में 2 युवकों पर पुलिस मुखबिरी का आरोप लगाकर गला रेत कर उनकी हत्या कर दी थी.
साल 2020 में कांकेर जिले में नक्सलियों ने जन अदालत लगा कर एक पूर्व खुफिया सैनिक व पूर्व सरपंच की हत्या की थी.
साल 2020 में कांकेर जिले में एक दिव्यांग युवक पर खुफिया सैनिक का आरोप लगाकर उसकी हत्या कर, शव को सड़क किनारे फेंक दिया था.
साल 2020 में सुकमा जिले में ही नक्सलियों ने एक ग्रामीण पर पुलिस मुखबिरी का आरोप लगाकर जन अदालत लगाकर उसकी हत्या कर दी थी.
नवंबर 2021 में सुकमा जिले में जन अदालत लगाकर नक़्सलियो ने 2 युवकों की हत्या की थी, इनपर भी पुलिस मुखबिरी का आरोप लगाया था.
नवंबर 2021 में नक्सलियों ने कांकेर जिले के कोयलीबेड़ा इलाके में जन अदालत लगाकर एक ग्रामीण की हत्या की थी.
जनवरी 2022 में बीजापुर जिले में अपने ही एक साथी कमलू पुनेम को जन अदालत लगाकर नक्सलियो ने मार डाला था. इस पर भी पुलिस मुखबिरी का आरोप था, इसी साल जनवरी महीने में ही बीजापुर जिले के जांगला थाना क्षेत्र में अपने ही 2 साथी भोंगी पोयाम और कोतरापाल निवासी बोटी कुहरामी पर पुलिस मुखबिरी का शक कर उन्हें भी जन अदालत लगाकर नक्सलियो ने मौत की सजा दी थी.