अमरनाथ यात्रा पर अब तक 3 लाख से ज्यादा श्रद्धालु कर चुके हैं दर्शन, शुक्रवार शाम तक 13797 लोग अमरेश्वर धाम पहुंचे

इस खबर को शेयर करें

जम्मू। इस बार प्रदेश सरकार द्वारा बुनियादी ढांचे और संबधित सेवाओं में सुधार के कारण श्री अमरनाथजी यात्रा में रिकार्ड संख्या में श्रद्धालु भाग ले रहे हैं। सिर्फ 21 दिनों के भीतर पवित्र गुफा के दर्शन करने वालों की संख्या तीन लाख के आंकड़े को पार कर गई है। शुक्रवार को दर्शन करने वाले 13,797 यात्रियों के साथ अब कुल संख्या 3,07,354 हो गई है।

सरकार ने बुनियादी ढांचे का विकास किया
सरकार ने दावा किया है कि यह आंकड़े इस बात के प्रमाण हैं कि सरकार ने सड़क परिवहन, हेलीपैड सेवा और पोनी सेवाओं के अलावा बिजली, स्वास्थ्य, सड़क, स्वच्छता और ट्रैक के बुनियादी ढांचे का विकास किया है। यात्रियों को घर जैसा अनुभव हो, इसके लिए तीस सरकारी विभागों की सेवाएं ली जा रही हैं। आवास, भोजन, पेयजल, स्वास्थ्य देखभाल जैसी बढ़ी हुई सुविधाओं के कारण इस वर्ष यात्रा करने वाले भक्तों ने सकारात्मक प्रतिक्रिया दी जिसने दूसरों को अमरनाथ यात्रा पर जाने के लिए प्रोत्साहित किया।

100 बिस्तरों वाले अस्पतालों का निर्माण
अमरनाथ यात्रा को भक्तों के लिए जीवन भर का एक यादगार अनुभव बनाने के लिए उपलब्ध संसाधनों की क्षमता का भरपूर उपयोग किया गया जिससे तनाव मुक्त यात्रा सुनिश्चित हुई। इस वर्ष सरकार ने आधार शिविरों से पवित्र गुफा तक रोशनी की व्यवस्था की जिससे शाम के समय यात्रा जारी रखने में मदद मिली। यात्रियों और उनसे जुड़े सभी लोगों के इलाज के लिए दो अत्याधुनिक 100 बिस्तरों वाले अस्पतालों का निर्माण सरकार ने करवाया।

अन्य मौजूदा स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे के अलावा, प्रत्येक शिविर में विशेषज्ञ स्वास्थ्य टीमें तैनात हैं जो दैनिक आधार पर सैकड़ों यात्रियों की जांच करती हैं और उन्हें दवा और सलाह प्रदान करती हैं। हर दिन के साथ यात्रियों की संख्या बढ़ती जा रही है, इसलिए सरकार ने यह सुनिश्चित किया कि यात्रियों को जम्मू से कश्मीर के आधार शिविरों तक परिवहन सुविधाएं प्रदान की जाएं। इसके अलावा हेलीपैड सेवा भी उन यात्रियों के लिए उपलब्ध है जो इस अवसर और सुविधा का लाभ उठाने के इच्छुक हैं।

सुचारू और शांतिपूर्ण यात्रा के लिए सरकार ने एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र की स्थापना की जो आरएफआईडी के साथ एकीकृत है। यह डेटा आधारित विज्ञान वास्तविक समय के आधार पर सभी हितधारकों के बीच समन्वय के अलावा प्रभावी भीड़ नियंत्रण प्रबंधन, ट्रैसेबिलिटी, ट्रैफिक जाम से बचाव और प्रबंधन में मदद करता है। पवित्र गुफा में पूजा करने वाले यात्री यात्रा की व्यवस्थित सुविधाओं और प्रबंधन से अभिभूत हैं।

पवित्र गुफा में श्रद्धा सुमन अर्पित करने का अवसर पाने वाले प्रत्येक व्यक्ति ने प्रशासन, सुरक्षा एजेंसियों, सेवा प्रदाताओं और स्थानीय आबादी के प्रति आभार व्यक्त किया जिन्होंने खुले दिल से उनका स्वागत किया। स्थानीय लोग यात्रियों को ठंडे तापमान से निपटने में मदद करने के लिए कश्मीरी काहवा और गर्म पानी परोसते हैं। श्री अमरनाथ जी यात्रा इस वर्ष देश के नागरिकों के साथ-साथ विदेशी नागरिकों के लिए भी आकर्षण का केंद्र बन गई है।

श्री अमरनाथ जी की पवित्र गुफा में दर्शन करने वाले तीर्थयात्रियों में कैलिफ़ोर्निया, यूएसए के दो नागरिक, एक यूक्रेनी महिला, 35 नेपाली नागरिकों का एक समूह और मलेशिया के 30 नागरिकों का एक समूह शामिल है। इन विदेशी धार्मिक पर्यटकों ने सरकार द्वारा बनाई गई संगठित व्यवस्था और सुविधाओं पर खुशी महसूस की।